Move to Jagran APP

उरुग्वे ने किया इटली को नॉकआउट

उरुग्वे ने कप्तान डिएगो गोडिन के 81वें मिनट में किए गए गोल से मंगलवार को यहां विश्व कप ग्रुप 'डी' के निर्णायक मैच में 10 खिलाड़ियों की इटली को 1-0 से शिकस्त देकर अंतिम 16 राउंड में प्रवेश किया। चार बार की चैंपियन इटली को लगातार दूसरी बार ग्रुप चरण से ही बाहर होना पड़ा।

By Edited By: Published: Wed, 25 Jun 2014 12:19 AM (IST)Updated: Wed, 25 Jun 2014 10:42 AM (IST)

नेटाल। उरुग्वे ने कप्तान डिएगो गोडिन के 81वें मिनट में किए गए गोल से मंगलवार को यहां विश्व कप ग्रुप 'डी' के निर्णायक मैच में 10 खिलाड़ियों की इटली को 1-0 से शिकस्त देकर अंतिम 16 राउंड में प्रवेश किया। चार बार की चैंपियन इटली को लगातार दूसरी बार ग्रुप चरण से ही बाहर होना पड़ा।

loksabha election banner

इस मैच में उरुग्वे के स्ट्राइकर लुइस सुआरेज द्वारा विपक्षी टीम के खिलाड़ी को दांत से काटने से सनसनी फैल गई, यह घटना गोडिन के गोल से एक मिनट पहले हुई। रेफरी ने इसे नहीं देखा और सुआरेज के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई। उरुग्वे के कप्तान गोडिन द्वारा निर्धारित समय से नौ मिनट पहले कॉर्नर से हुए गोल से दक्षिण अमेरिकी देश ने बढ़त बनाई जो निर्णायक साबित हुई। कॉर्नर का शॉट गोविन के सिर से टकराकर गोल में चला गया और इटली के गोलकीपर जियानलुईगी बुफों कुछ नहीं कर सके।

59वें मिनट में उरुग्वे के डिफेंडर मैक्सिमिलानो परेरा को गिराने पर इटली के मिडफील्डर क्लॉडियो मारिचिसियो को रेड कार्ड दिखाया गया, जिसके बाद इतालवी टीम को बाकी मैच दस खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा। हालांकि रेफरी के फैसले कोलेकर इटली के खिलाड़ियों ने कड़ी आपत्ति जताई और कप्तान बुफों गोलपोस्ट छोड़कर उनसे बहस करने पहुंच गए।

उरुग्वे ग्रुप डी में छह अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहने से अगले दौर में पहुंचने वाली दूसरी टीम रहा। वहीं कोस्टा रिका की टीम ने इंग्लैंड से गोल रहित ड्रॉ खेलने से एक अंक जुटाया और टीम तीन मैचों में सात अंक से ग्रुप में शीर्ष पर रही। इटली के तीन अंक रहे, जबकि इंग्लैंड एक अंक से निचले स्थान पर रही। इटली को अगले दौर में पहुंचने के लिए केवल ड्रॉ की जरूरत थी, जबकि विश्व कप में अपना 50वां मैच खेल रही उरुग्वे को अंतिम 16 में जगह बनाने के लिए इस मैच में जीत की दरकार थी और वह इस जीत से ऐसा करने में सफल रही।

मैच के आंकड़े

स्कोरर

उरुग्वे इटली

डिएगो गोडिन

(81वां मिनट)

इटली उरुग्वे

00 गोल 01

09 कुल शॉट 14

05 लक्ष्य पर शॉट 09

19 फाउल 20

55 प्रतिशत गेंद पर कब्जा 45 प्रतिशत

03 कॉर्नर 03

03 ऑफ साइड 01

01 रेड कार्ड 00

02 यलो कार्ड 02

पढ़ें: कोच ने की एक गलती और रो पड़ा ये महान खिलाड़ी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.