Move to Jagran APP

जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप: भारत करेगा अपने अभियान का आगाज़, कनाडा से होगा पहला मुकाबला

जूनियर हॉकी विश्व में भारत का पहला मुकाबला आज। भारतीय टीम कनाडा के खिलाफ अपने अभियान का आगाज़ करेगी।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 11:06 AM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 11:24 AM (IST)
जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप: भारत करेगा अपने अभियान का आगाज़, कनाडा से होगा पहला मुकाबला

लखनऊ, जेएनएन। नवाबों के शहर लखनऊ में गुरुवार से गोल-गोल का शोर के साथ जग जीतने की जंग शुरू हो जाएगी। 16 टीमों के बीच जूनियर हॉकी विश्व विजेता बनने के लिए दस दिन तक कड़ी टक्कर होगी। कोच हरेंद्र सिंह की जूनियर भारतीय टीम भी 15 साल का खिताबी सूखा खत्म करने के लिए पूरा जोर लगा देगी।

loksabha election banner

हरजीत सिंह की अगुआई वाली टीम अपने अभियान की शुरुआत स्पोर्ट्स कॉलेज के ध्यानचंद एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम में कनाडा के खिलाफ करेगी। यह मुकाबला तय करेगा कि हॉकी के महासमर में आगे टीम का सफर कैसा रहेगा।

विश्व कप जैसे मेगा इवेंट के लिए स्टेडियम तैयार है। नीली टर्फ और दूधिया रोशनी के बीच जब भारत और कनाडा की टीमें आमने-सामने होंगी तो रोमांच चरम पर होगा इसमें दो राय नहीं है। भारतीय टीम जहां पिछले दो-तीन साल से बेहतर प्रदर्शन के आधार पर खुद को दावेदार के रूप में पेश कर रही है, वहीं कनाडा की टीम भी बड़े मैचों में अप्रत्याशित परिणाम देने के लिए जानी जाती है। कनाडा के इस जुझारूपन से टीम प्रबंधन वाकिफ है, इसीलिए मैच से पहले संवाददाता सम्मेलन में ही कोच ने साफ कर दिया कि किसी टीम को हल्के में नहीं ले रहे हैं। वैसे तो कोच को पूरी टीम से उम्मीद है।

भारतीय टीम में हरजीत सिंह के अलावा उपकप्तान दिप्सान टिर्की और पेनाल्टी कॉर्नर स्पेशलिस्ट हरमनदीप सिंह पर टीम का दारोमदार रहेगा। अक्टूबर में हुए चार देशों के टूर्नामेंट के फाइनल में भारतीय टीम ने पिछली दो बार की चैंपियन जर्मनी को मात दी थी, जिससे टीम का उत्साह चरम पर है।

वहीं, दूसरी ओर कनाडा की टीम भी मैच को लेकर खासी उत्साहित है। चूंकि कनाडा के अधिकांश प्लेयर कहीं न कहीं भारत से जुड़े हैं लिहाजा यहां की परिस्थितियों से भी अछी तरह वाकिफ हैं। कनाडा के कोच भी पहले मैच में भारत को तगड़ी चुनौती देने की बात कर रहे हैं।

भारत की टीम :

हरजीत सिंह (कप्तान सिंह) हरमनप्रीत सिंह, विक्रमजीत सिंह, वरुण कुमार, समरजीत सिंह, कृष्णा पाठक (गोलकीपर), अरमान कुरैशी, मंदीप सिंह, दिप्सान टिर्की (उपकप्तान), परविंदर सिंह, मनप्रीत, गुरुजांट सिंह, सुमित, संता सिंह, विकास दहिया (गोलकीपर), गुरिंदर सिंह, निलांकटा साहा, अजित पांडेय

कनाडा की टीम :

ब्रेंडन परेरा (कप्तान) हैरिस थामसन, बलराज पनेसर, अर्शजीत सिद्धू, फिन बूथरॉयड, फ्लॉयड मस्कैरेनहास, गंगा सिंह, हरबीर सिद्धू, कबीर ओजला, चाइल्ड रावन, राजन काहलो, रोहन चोपड़ा, परमीत गिल, वालेस जेम्स, बैंस गोविन, मैकेंजी माइकल और एंगस ग्रेयुर और गिल इखविंदर (गोलकीपर)।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट से जुडी़ खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.