Move to Jagran APP

नेपाल के खिलाफ भारत को होना होगा और आक्रामक

अपने दक्षिणी पड़ोसी देश श्रीलंका पर 2-0 से जीत के साथ भारत ने सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप में शानदार आगाज किया। पहली नजर में यह आसान जीत नजर आती है, लेकिन ऐसा नहीं है। भारत ने बढ़त बनाई क्योंकि श्रीलंकाई डिफेंस में खामियां थीं और साथ ही वे भारत के खिलाफ

By sanjay savernEdited By: Published: Sat, 26 Dec 2015 07:17 PM (IST)Updated: Sat, 26 Dec 2015 07:19 PM (IST)
नेपाल के खिलाफ भारत को होना होगा और आक्रामक

(भूटिया का कॉलम)

loksabha election banner

अपने दक्षिणी पड़ोसी देश श्रीलंका पर 2-0 से जीत के साथ भारत ने सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप में शानदार आगाज किया। पहली नजर में यह आसान जीत नजर आती है, लेकिन ऐसा नहीं है। भारत ने बढ़त बनाई क्योंकि श्रीलंकाई डिफेंस में खामियां थीं और साथ ही वे भारत के खिलाफ मूव बना पाने में असमर्थ नजर आ रहे थे। भारतीय टीम और भी बेहतर कर सकती थी। उसके लिए 4-2-3-1 के संयोजन के साथ मैदान पर उतरना ज्यादा कारगर नहीं रहा। अग्रिम पंक्ति के खिलाडि़यों ज्यादा मौके बना पाने में सफल नहीं रहे।

हालांकि यह जरूर महत्व रखता है कि रॉबिन सिंह दो बार स्कोरबोर्ड पर अपना नाम लिखवाने में कामयाब रहे। आइएसएल के सम्मोहक सत्र के बाद से ही रॉबिन सिंह को सैफ चैंपियनशिप के लिए एक अति महत्वपूर्ण खिलाड़ी के तौर पर देखा जा रहा था और पहले ही मैच में अपने खेल से उन्होंने यह साबित किया की टूर्नामेंट में वह टीम के लिए अहम रोल निभाने जा रहे हैं। अब आगे के मैचों में यदि भारत को और भी बेहतर करना है तो रॉबिन सिंह और जेजे लालपेखलुआ की जोड़ी को मैदान पर और भी ज्यादा मूव बनाने होंगे। रविवार को होने वाले अगले मैच में में यदि नेपाल भी श्रीलंका की ही तरह रणनीति के साथ मैदान पर उतरती है तो भारत को उनके डिफेंस को भेदने के लिए जेजे और रॉबिन की जरूरत पड़ेगी। भारतीय टीम को और भी आक्रामक होना होगा। दोनों 1-2 के संयोजन के साथ एक-दूसरे के पास देते हुए आगे बढ़कर विपक्षी खेमे में खलबली मचा सकते हैं। जीत निश्चित रूप से भारत को आगे लेकर जाएगी। लेकिन नॉकआउट राउंड से पहले भारत के लिए यह बहुत जरूरी है कि उसके अंदर यह विश्वास जागे कि वह टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ टीम है। आज के खेल का यही मुख्य ध्येय होना चाहिए।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अभी तक के प्रदर्शन से यह नजर आ रहा है कि ग्रुप में से भारत और श्रीलंका सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रहेंगे। नेपाल को यदि टूर्नामेंट में बने रहना है तो उसे भारत पर जीत हासिल करनी होगी। ड्रॉ से भी उनका फायदा नहीं होने वाला। माना नेपाल के सामने बहुत बड़ी चुनौती है, लेकिन उसे हल्के में नहीं लिया जा सकता। भारतीय टीम चाहेगी कि वह जल्द से जल्द दबाव बनाते हुए मेहमान टीम के खेल में बिखराब पैदा कर दे। (पीएमजी)

---------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.