Move to Jagran APP

फ्लैशबैकः 2015 में खेल जगत की 10 बड़ी घटनाएं

साल 2015 खेल जगत के लिए बेहद खास रहा। कई नए दिग्गज आए तो कई पुराने दिग्गज मैदान से विदा हुए, कई बड़े रिकॉर्ड बने तो कई नए इतिहास रचे गए। आइए जानते हैं कि साल की 10 बड़ी खेल सुर्खियां क्या रहीं।

By ShivamEdited By: Published: Tue, 15 Dec 2015 01:48 PM (IST)Updated: Mon, 28 Dec 2015 03:35 PM (IST)

नई दिल्ली। साल 2015 खेल जगत के लिए बेहद खास रहा। कई नए दिग्गज आए तो कई पुराने दिग्गज मैदान से विदा हुए, कई बड़े रिकॉर्ड बने तो कई नए इतिहास रचे गए। आइए जानते हैं कि साल की 10 बड़ी खेल सुर्खियां क्या रहीं।

loksabha election banner

1. भारतीय क्रिकेट में सत्ता परिवर्तनः

चाहे वो मैदान के अंदर हो या मैदान से बाहर, भारतीय क्रिकेट के लिए ये साल बदलाव वाला रहा। एक तरफ जहां मैदान के अंदर धौनी के टेस्ट क्रिकेट में संन्यास के साथ विराट कोहली भारत के 32वें टेस्ट कप्तान बने वहीं वीरेंद्र सहवाग और जहीर खान जैसे दिग्गजों ने अचानक संन्यास लेकर खलबली मचा दी। उधर, मैदान से बाहर प्रशासनिक स्तर भी बड़ा बदलाव देखने को मिला जब बीसीसीआइ में सत्ता परविर्तन हुआ और जगमोहन डालमिया एक बार फिर भारतीय क्रिकेट के सिंहासन पर बैठे लेकिन उनके देहांत के बाद एक बार फिर शशांक मनोहर ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड की बागडोर संभाल ली।

2. सबसे बड़ी, सबसे महंगी फाइटः

ये साल खेल जगत की सबसे बड़ी व महंगी फाइट के लिए भी जाना जाएगा। अमेरिका के फ्लॉयड मेवेदर और फिलिपींस के मैनी पैक्वे के बीच अब तक का सबसे महंगा मुक्केबाजी मैच हुआ जिसमें मेवेदर ने लगातार 48वीं जीत हासिल करते हुए वेल्टरवेट खिताब जीता और साथ ही 1200 करोड़ रुपये भी। हारने वाले मैनी पैक्वे ने भी 750 करोड़ रुपये अपने नाम किए।

3. ऑस्ट्रेलिया फिर बना बादशाहः

इस साल 11वें वनडे विश्व कप का आयोजन हुआ जिसकी मेजबानी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने की। पहली बार इस टूर्नामेंट के इतिहास में दोनों मेजबान देश ही फाइनल में पहुंचे। हालांकि जीत ऑस्ट्रेलिया के हाथों लगी। ये ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विश्व कप खिताब था।

4. बोल्ट का जलवाः

2015 में बीजिंग (चीन) ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की मेजबानी की। इस आयोजन में सबकी निगाहें दुनिया के सबसे तेज धावक जमैका के उसेन बोल्ट पर टिकी थीं। बोल्ट ने किसी को निराश न करते हुए 100 मीटर की रेस 9.79 सेकेंड में जीती जबकि 200 मीटर की रेस 19.55 सेकेंड में जीतकर एक बार फिर ट्रैक पर अपनी बादशाहत कायम रखी।

5. मैसी ने तोड़ा पेले का रिकॉर्डः

बार्सिलोना फुटबॉल क्लब के दिग्गज अर्जेंटीनी खिलाड़ी लिओन मैसी ने 2015 में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर डाला। मैसी ने ब्राजील के पूर्व दिग्गज पेले के 52 साल पुराने उस रिकॉर्ड को तोड़ दिया जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर रहा था। मैसी ने बार्सिलोना के लिए छह सीजन में 315 गोल किए और वो ऐसा करने वाले स्पेनिश फुटबॉल इतिहास के पहले खिलाड़ी बने, साथ ही पेले के छह लगातार सीजन में सर्वाधिक गोल करने के रिकॉर्ड को भी तोड़ डाला।

6. एक खिलाड़ी, एक मैच, कई रिकॉर्डः

जर्मन क्लब बार्यन म्यूनिख से खेलने वाले पोलैंड के फुटबॉलर रॉबर्ट लेवेंडॉस्की ने इस साल एक अद्भुत रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया। उन्होंने जर्मन फुटबॉल लीग बुंदेसलीगा में वुल्फ्सबर्ग के खिलाफ मैच में 9 मिनट के अंदर 5 गोल कर डाले। इस दौरान उन्होंने चार विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। बुंदेसलीगा में किसी सबस्टिट्यूट खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक गोल करने का रिकॉर्ड, बुंदेसलीगा की सबसे तेज हैट्रिक का रिकॉर्ड (3 मिनट 22 सेकेंड में), बुंदेसलीगा मैच में सबसे तेज चार गोल करने का रिकॉर्ड (5 मिनट 42 सेकेंड में) और सबसे तेज 5 गोल करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर डाला।

7. दिग्गज कोबे ब्रायंट का संन्यासः

बास्केटबॉल जगत के सबसे महंगे खिलाड़ियों में शुमार व लॉस एंजलिस लेकर्स टीम के स्टार खिलाड़ी कोबे ब्रायंट ने अचानक अपने संन्यास की घोषणा कर दी। 20वां एनबीए सीजन उनके करियर का आखिरी एनबीए सत्र होगा जिसका उन्होंने ऐलान करके सबको चौंका दिया। ब्रायंट 27 साल के हैं।

8. 21 मिलियन से 94 मिलियन डॉलर तक छलांगः

सर्बिया के टेनिस सुपरस्टार व विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने इस साल का अंत एटीपी टूर फाइनल्स का खिताब जीतकर किया जिसके साथ ही वो एक बार फिर शीर्ष स्थान पर बरकरार रहे। उन्होंने इस साल 82 मैच जीते और सिर्फ मैच हारे जिसमें 11 खिताब शामिल रहे। अपने इस प्रदर्शन के दम पर कोर्ट पर खेलते हुए 21 मिलियन डॉलर की उनकी कमाई साल के अंत में 94 मिलियन डॉलर हो गई।

9. डे-नाइट टेस्ट का आगाजः

इस साल के अंत में क्रिकेट जगत में एक नए फॉर्मूले का आगाज हुआ। ये नया दौर है डे-नाइट टेस्ट मैचों का। क्रिकेट इतिहास में पहली बार फ्लड लाइट्स की रोशनी में कोई टेस्ट मैच खेला गया। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच एडिलेड में हुआ ये टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीता। गुलाबी गेंदों के साथ हुआ ये मुकाबला एक सफल प्रयोग साबित हुआ जिसकी तारीफ पूरी दुनिया में हुई और अब आगे भी इसको आजमाया जा सकता है।

10. बास्केटबॉल की दुनिया में भारत की चमकः

बास्केटबॉल की दुनिया में ये साल भारतीय खेल प्रेमियों के लिए बेहद खास साबित हुआ क्योंकि पहली बार किसी भारतीय खिलाड़ी को सबसे प्रतिष्ठित बास्केटबॉल टूर्नामेंट एनबीए में खेलने का मौका मिला। ये खिलाड़ी हैं पंजाब के 19 वर्षीय सतनाम सिंह भमारा जिनको डलास मैवरिक्स टीम ने 2015 के ड्राफ्ट में अपनी टीम में सेंटर खिलाड़ी के तौर पर शामिल किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.