Move to Jagran APP

डेढ़ सदी पुराना है सेल्फी का इतिहास

इन दिनों सेल्फी का क्रेज हर किसी में दिखाई देता है। स्मार्टफोन की बहती बयार और उसके कैमरे की सुधरती क्वालिटी ने लोगों को अपनी तस्वीरें खींचने के लिए प्रोत्साहित किया है। लेकिन अगर आप से कहा जाए कि दुनिया की पहली सेल्फी आज से डेढ़ सदी पहले की है, तो आप भी चौंक जाएंगे।

By Edited By: Published: Mon, 15 Sep 2014 04:19 PM (IST)Updated: Mon, 15 Sep 2014 04:20 PM (IST)

लंदन। इन दिनों सेल्फी का क्रेज हर किसी में दिखाई देता है। स्मार्टफोन की बहती बयार और उसके कैमरे की सुधरती क्वालिटी ने लोगों को अपनी तस्वीरें खींचने के लिए प्रोत्साहित किया है। लेकिन अगर आप से कहा जाए कि दुनिया की पहली सेल्फी आज से डेढ़ सदी पहले की है, तो आप भी चौंक जाएंगे।

loksabha election banner

1850 में पहली सेल्फी

ये सच है। दुनिया की पहली सेल्फी सन 1850 के दशक की है। यह आज की तरह चमकती सेल्फी नहीं, बल्कि एक सेल्फ पोट्रेट है। यह सेल्फी स्वीडिश आर्ट फोटोग्राफर ऑस्कर गुस्तेव रेजलेंडर की है।

70 लाख में हुई नीलामी

इस सेल्फ पोट्रेट को उत्तरी यॉर्कशायर के मॉर्फेट्स ऑफ हेरोगेट ने 70,000 पाउंड [करीब 69.5 लाख रुपये] में नीलाम किया। मॉर्फेट के लिज पेपर ने बताया कि इसके मालिक ने हमें सिर्फ 100 पाउंड की कीमत में यह किताब बेची थी। ऑस्कर की एक किताब में ये सेल्फी मिली। इस एल्बमनुमा किताब में उनकी पत्नी हेलम टेनीसन की तस्वीर भी है।

दावा ये भी

वैसे दावा ये भी है कि पहली सेल्फी 1839 में खींची गई थी। इसे खींचने वाले थे अमेरिकी फोटोग्राफर रॉबर्ट कोरनेलियस, जिन्होंने अपने कैमरे से अपनी फोटो खींचने की कोशिश की थी।

क्या है सेल्फी

मोबाइल फोन से खुद की खींची गई फोटो को आमतौर पर सेल्फी कहा जाता है। इस शब्द का प्रचलन हाल के दो-तीन सालों में खूब बढ़ा है। पहली बार इस शब्द का इस्तेमाल आस्ट्रेलियाई वेबसाइट फोरम एबीसी आनलाइन ने 13 सितंबर 2002 में किया था।

पढ़ें: लावा का नया 'आयरिस एक्स5' सेल्फी स्मार्टफोन

पढ़ें: 4जी से लैस होगा सेल्फी स्मार्टफोन 'लूमिया 730'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.