Move to Jagran APP

एक दिन में आया 29 बार हार्ट अटैक

लूसिया कासिडी अपने आपको भाग्यशाली समझती हैं कि एक दिन में 2

By Edited By: Published: Tue, 23 Sep 2014 02:15 PM (IST)Updated: Tue, 23 Sep 2014 03:16 PM (IST)
एक दिन में आया 29 बार हार्ट अटैक

लूसिया कासिडी अपने आपको भाग्यशाली समझती हैं कि एक दिन में 29 बार हार्ट अटैक का सामना करने के बावजूद आज वे जीवित है।

loksabha election banner

लूसिया को जब पहली बार दिल का दौरा पड़ा तो वह अपने बच्चों की देखभाल कर रहीं थी। 34 वर्षीय लुसिया तीन बच्चों की मां हैं। पहले दिल के दौरे के बाद लुसिया कुछ भी ठीक से खा-पी नहीं पा रही थी। उन्हें तुरंत ही अस्पताल लेकर जाया गया, पर अगले 24 घंटे में उनका दिल 28 बार और रूका।

हर बार चिकित्सकों की टीम लुसिया के दिल को फिर से चालू करने की मशक्कत करती। हर बार उनके दिल को पुन: चालू करने के लिए डिफिब्रिलेटर दिया जाता।

लूसिया अब पूरी तरह से फिट हैं और फिटनेस प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले रहीं हैं। वे कहती हैं कि, मैं बेहद खुश हूं कि आज मैं जीवित हूं। लोग विश्वास नहीं करते की मेरे साथ क्या हुआ।

मेरे तीन बच्चे हैं जिनकी देखभाल मेरी प्रथम प्राथमिकता है। मैं उनके देखभाल में इतना खो गई थी कि अपने शरीर का ध्यान रखना भूल गई थी। मेरे सीने में हल्का दर्द को मैने स्तनपान की वजह मानकर नजरअंदाज कर दिया।

लूसिया आगे बाताती हैं कि, फिलहाल मैं स्वस्थ हूं, नियमित रूप से व्यायाम कर रही हूं और अपने शरीर का पूरा ख्याल रख रहीं हूं।

लूसिया कहती हैं कि पहले कुछ दौरों के बाद उन्हें अपनी मौत सामने दिखाई देने लगी थी। चिकित्सकों ने उनकों खांसते रहने के लिए कहा ताकि उनका दिल निरंतर अंतराल से धड़कता रहे। आखिरकार 29 बड़े दौरों के बाद डॉक्टरों ने उनके दिल को स्थिर करने में कामयाबी हासिल कर ली। 3 हफ्तों के बाद लूसिया को अस्पताल से छुट्टी मिल गई।

लूसिया के शरीर में कॉर्डियोवर्टर डिफिब्रिलेटर (आईसीडी) फिट किया गया है जो पेसमेकर के जैसा एक यंत्र है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.