Move to Jagran APP

अब आई पांच करोड़ रुपये की कलाई घड़ी

जेनेवा। स्विट्जरलैंड की लग्जरी घड़ी निर्माता कंपनी ने 8.15 लाख डॉलर (5.33 करा़े$ड रपए) की कलाई घड़ी बनाई है। इसमें हीरा, सोना या अन्य कीमती पदार्थों का इस्तेमाल नहीं किया गया है, फिर भी इसकी कीमत करोड़ों में है। कंपनी ने बताया कि कलाई घड़ी में अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2015 04:14 PM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2015 04:20 PM (IST)
अब आई पांच करोड़ रुपये की कलाई घड़ी

जेनेवा। स्विट्जरलैंड की लग्जरी घड़ी निर्माता कंपनी ने 8.15 लाख डॉलर (5.33 करा़ेड रपए) की कलाई घड़ी बनाई है। इसमें हीरा, सोना या अन्य कीमती पदार्थों का इस्तेमाल नहीं किया गया है, फिर भी इसकी कीमत करोड़ों में है। कंपनी ने बताया कि कलाई घड़ी में अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग किया गया है।

loksabha election banner

ग्रुबेल फोर्सी क्वैड्रपल तोरबिलियन कंपनी ने अत्याधुनिक घड़ी के चार मॉडल बाजार में उतारे हैं। वर्ष 2004 में स्थापित यह कंपनी सालभर में इस श्रेणी की सिर्फ पांच से छह घडिय़ां ही बनाती है। घड़ी की कीमत तकरीबन सौ रॉलेक्स सबमैरिनर्स या दस हजार कैशियो जी-शॉक्स घड़िय़ों के बराबर है। कंपनी के सह-संस्थापक स्टीफन फोर्सी के मुताबिक घड़ी में कीमती धातुओं का प्रयोग नहीं किया गया है बल्कि इसमें अत्याधुनिक तकनीक और इंजीनियरिग का इस्तेमाल किया गया है। उनके मुताबिक इस विचार को मूर्त रूप देने में पांच साल का वक्त लगा। इस पर गुरत्वाकषर्षण बल का भी प्रभाव नहीं प़डेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.