Move to Jagran APP

ये हैं भारत में शाद‍ी की अजीबो-गरीब प्रथाएं

भारत में ज‍िस तरह अलग-अलग सैकड़ों जनजातियां हैं, उसी तरह उनकी परंपराएं भी हैं। शादी के मामले में तो इनकी कई प्रथाएं बड़ी ही अनोखी हैं। यहां पढ़ें शाद‍ी की अजीबों-गरीब प्रथाएं...

By shweta.mishraEdited By: Published: Tue, 22 Aug 2017 04:11 PM (IST)Updated: Tue, 22 Aug 2017 04:43 PM (IST)
ये हैं भारत में शाद‍ी की अजीबो-गरीब प्रथाएं
ये हैं भारत में शाद‍ी की अजीबो-गरीब प्रथाएं

सभी भाइयों की एक ही लड़की से शादी: 
हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में शादी को लेकर एक अलग ही प्रथा हैं। इस प्रथा को यहां की भाषा में घोटुल प्रथा कहते हैं। सदियों पुरानी इस प्रथा के चलते सभी भाई एक साथ एक लड़की से शादी करते हैं। इस रि‍वाज को लेकर पांडवों और द्रौपदी को उदाहरण माना जाता हैं। मान्‍यता है क‍ि महाभारत काल के दौरान पांडवों ने द्रौपदी और मां कुंती के साथ अज्ञातवास के कुछ पल किन्नौर जिले की गुफाओं में बि‍ताए थे।  

loksabha election banner

मह‍िलाएं करती हैं एक से ज्‍यादा शादी: 

भारत में कई जनजात‍ियां हैं। ज‍िनमें शादी को लेकर सबकी अपनी-अपनी प्रथाएं हैं। ऐसे में मेघालय की खासी जनजात‍ि में एक अनोखी प्रथा प्रचल‍ित है। यहां एक मह‍िला ज‍ितनी मन चाहे उतनी शाद‍ियां कर सकती हैं। वे चाहें तो अपने शादी के बाद पत‍ियों को ससुराल में ही रख सकती हैं। इस समुदाय में पुरुषों का नहीं बल्‍क‍ि मह‍िलाओं का स‍िक्‍का चलता है। हालांक‍ि इस प्रथा को बदलने की मांग भी की जा रही है। 

भाई-बहनों में ही हो जाती शादी: 

छत्तीसगढ़ आदिवासी समाज में भी शादी को लेकर कई अनोखी प्रथाएं हैं। यहां पर धुरवा आद‍िवासी जनजात‍ि में भाई-बहन आपस में शादी करते हैं। यहां पर ममेरे फुफेरे भाई बहन के बीच शादी का चलना है। ऐसे में जो लोग शादी का प्रस्‍ताव आने पर मना कर देते हैं तो उन पर जुर्माना लगाया जाता है। ऐसे में आज इस समाज में भी बहुत से लोग शादी करवाने की इस अनोखी परम्परा के ख‍िलाफ हैं। 

मां बनने के बाद ही कर सकती शादी: 

राजस्थान के उदयपुर, सिरोही और पाली जिलो में और गुजरात में रहने वाले गरासिया जनजाति में शादी की एक अनोखी प्रथा है। गरासिया जनजाति गुजराती, भीली, मेवाड़ी और मारवाड़ी भाषा बोलते हैं। यहां पर शादी से पहले बच्‍चा पैदा करने का र‍िवाज है। यहां शादी से पहले लड़के लड़क‍ियां एक साथ रहते हैं। उसके बाद अगर उन्‍हें बच्‍चा नहीं पैदा होता है तो इस र‍िश्‍ते को मान्‍यता नहीं म‍िलती है। 


मामा-भांजी में कराई जाती है शादी: 

दक्षिण भारतीय समाज में सगे मामा-भांजी में शादी काफी उत्‍तम मानी जाती है। बड़ी संख्‍या में आज भी यहां पर लोग इसे सबसे पहले वरीयता देते हैं। कई बार मामा-भांज‍ियों के न चाहते हुए भी उनका व‍िवाह करा द‍िया जाता है। इस अनोखी प्रथा के पीछे जमीन-जायदाद मुख्‍य वजह मानी जाती है। कहा जाता है क‍ि बहन मायके में हक न मांगे इसलि‍ए उसकी बेटी को घर में शादी करके रख ल‍िया जाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.