Move to Jagran APP

ये क्या, इस लड़की की पूरी बॉडी धीरे धीरे ह्युमन स्नेक जैसी होती जा रही है

एक टीनेजर लड़की जो हर दो महीने में अपने बॉडी स्किन को शेड कराती हैं क्योंकि उसकी बॉडी बड़े ही रेयर कंडीशन में ह्युमन स्नेक का रुप ले रही है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Mon, 30 Jan 2017 04:14 PM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2017 12:32 PM (IST)
ये क्या, इस लड़की की पूरी बॉडी धीरे धीरे ह्युमन स्नेक जैसी होती जा रही है

इंसान को कैसी कैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता है कोई सोच भी नहीं सकता है। ऐसी ही हैं शालिनी यादव जिसकी पूरी बॉडी धीरे धीरे इतनी हद तक ड्राय हो रही है कि वो शेल का रुप धारण कर रही है।
16 वर्षीय शालिनी यादव जिसे कॉन्स्टैन्ट्ली अपने बॉडी को हार्ड होने से बचाने के लिए मॉइश्चराईजर की जरुरत पड़ती है। शालिनी की फैमिली काफी गरीब है जिससे वे उसका सही तरीके से इलाज नहीं करा सकते हैं। वे जितना कमाते हैं उनकी फैमिली के खाने में ही खर्च हो जाती है। उसे इस बीमारी की वजह से स्कूल से भी निकाल दिया गया। डॉक्टर्स ने इसे स्किन डिजीज कहा है जिसका नाम रेड मैन सिंड्रोम है जिसका ट्रीटमेंट मुश्किल होता है।
शालिनी की बॉडी स्किन का अंदाजा आप इस कदर लगा सकते हैं कि हर 45 दिनों में उसे अपनी स्किन को निकालनी पड़ती है क्योंकि वो इस कदर तक सूख जाती है कि वो हार्ड हो जाती है। वो हर घंटे रात और दिन गर्म पानी में अपनी स्किन को भिगोए रखती है साथ ही ड्राय स्किन से बचने के लिए हर तीन घंटे में लोशन का इस्तेमाल करती है। उसकी मां कहती हैं कि उनकी बच्ची बचपन से ही इस बीमारी से जूझ रही है। कोई भी डॉक्टर इस बीमारी का इलाज नहीं कर सका जिसकी वजह से ये धीरे धीरे और भी बुरी हालत में जा रही है।

loksabha election banner

ये बीमारी एक बार में नहीं बल्कि धीरे धीरे उसकी जान ले रही है। वे कहते हैं कि उनकी बच्ची को मौत आ जाए तो बेहतर है क्योंकि ऐसी जिंदगी से मौत बेहतर है। जबकि इसके दो अन्य भाईयों और बहनों को ऐसी कोई बीमारी नहीं है। ऐसा लगता है जैसे ये पूरी बॉडी से बुरी तरह से जल चुकी है। शालिनी कहती है कि वो पढ़ना चाहती है लेकिन बच्चे उसके फेस को देखकर डर जाते थे जिसके कारण उसे स्कूल से निकाल दिया गया। मेरी बीमारी के कारण मेरी पूरी फैमिली सफर कर रही है। लेकिन इसमें मेरी क्या गलती है मैं नॉर्मल लाईफ जीना चाहती हूं। 'प्लीज हेल्प मी इफ यु कैन'।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.