Move to Jagran APP

अब घोंघे कर रहे हैं फेस मसाज

कल्पना कीजिए की आप अपने शरीर को तरोताजा करने के लिए किसी महंगे स्पा सेंटर में जाएं और आपके पूरे शरीर पर घोंघे या स्नैल छोड़ दिए जाएं। डरिए नहीं, हम यहां किसी बुरे सपने की बात नहीं कर रहें हैं।

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 07 Feb 2015 02:07 PM (IST)Updated: Sat, 07 Feb 2015 02:14 PM (IST)

कल्पना कीजिए की आप अपने शरीर को तरोताजा करने के लिए किसी महंगे स्पा सेंटर में जाएं और आपके पूरे शरीर पर घोंघे या स्नैल छोड़ दिए जाएं। डरिए नहीं, हम यहां किसी बुरे सपने की बात नहीं कर रहें हैं। दरअसल आजकल घोंघे या स्नैल से फेस और बॉडी मसाज करने का नया चलन जोर पकड़ रहा है।

loksabha election banner

वैसे घोंघों से मसाज करवाने के लिए काफी हिम्मत की जरूरत होती है। कई महिलाओं को अपने शरीर पर घोंघों के रेंगने की कल्पना मात्र से ही डर लग सकता है। पर ऐसे मसाज करने वाले स्पा संचालकों का कहना है कि घोंघे में कोलाजन, ग्लाईकॉलिक एसिड, एंटीबायोटिक्स और तमाम दूसरे तरह के कंपाउंड होते हैं। शरीर पर इसका चलना स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इस तरह के मसाज से चोट के निशान भी भर जाते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि मसाज के लिए अफ्रीकी घोंघे सबसे अच्छे होते हैं। इस तरह के घोंघों को फ्रांस और रूस में सबसे ज्यादा मसाज के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।

धीरे-धीरे कई औरतें अपना डर पीछे छोड़कर इस मसाज के लिए आगे आई हैं। इस पद्धति से मसाज की लोकप्रियता बढऩे के कारण घोंघे को पैदा करवाने और बढ़ाने वाले किसानों को भी फायदा हुआ है।



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.