Move to Jagran APP

बेहद अनोखी है ये जैकेट बटन दबाते ही होने लगेगा ठंडक का एहसास

लिनेन से बनी इस विशेष जैकेट में दो विकल्प होते हैं। एक लाल बटन और एक हरा बटन। लाल बटन दबाने से जैकेट गर्मी पैदा करती है और हरा बटन दबाने से ठंडक।

By Babita KashyapEdited By: Published: Thu, 09 Mar 2017 12:47 PM (IST)Updated: Fri, 10 Mar 2017 09:28 AM (IST)
बेहद अनोखी है ये जैकेट बटन दबाते ही होने लगेगा ठंडक का एहसास
बेहद अनोखी है ये जैकेट बटन दबाते ही होने लगेगा ठंडक का एहसास
गर्मियों का मौसम दस्तक दे चुका है ऐसे में इन गर्मियों से मुकाबला करने के लिए अभी हाल ही में एक ऐसी जैकेट लांच की गई है जो इस गर्म मौसम में भी आपको ठंडक का एहसास 
 करवाएगी। 
जी हां, सूक्ष्म, लघु एवं माध्यम उद्यम राज्य मंत्री गिरिराज सिंह ने इस स्पेशल जैकेट को बिहार के नवादा में अपने संसदीय क्षेत्र खानवा में लांच किया. मंत्रीजी के अनुसार यह जैकेट खानवा की कॉटन और टेक्नोलॉजी का मिश्रण है। 
लिनेन से बनी इस विशेष जैकेट में दो विकल्प होते हैं। एक लाल बटन और एक हरा बटन। लाल बटन दबाने से जैकेट गर्मी पैदा करती है और हरा बटन दबाने से ठंडक। जैकेट को बनाने वालों के अनुसार इसकी गर्मी और ठंडक के बीच करीब 20 डिग्री का अंतर है। 
दरअसल इस जैकेट में बैटरी से चालित हॉट एवं कोल्ड एयर फैन लगे हैं जो तापमान को नियंत्रित करते हैं। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट)के छात्रों ने इस जैकेट का डिजाइन तैयार किया था और इसमें 'क्लाइमेट गियरÓ तकनीक को लगाने में एक एमआईटी ग्रेजुएट ने सहायता की। 
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के अनुसार यह जैकेट सेना के जवानों के लिए एक वरदान साबित हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र सियाचिन में तैनात सेना के जवान इस जैकेट से बहुत लाभान्वित हो सकते हैं।
यह जैकेट जल्द ही बाजार में आने की सम्भावना है। फिलहाल एक हाफ जैकेट की कीमत 18 हजार रुपए और फुल-बांह वाली जैकेट की कीमत 25 हजार रुपए रखी गई है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.