Move to Jagran APP

जानवरों के अजीबोगरीब शौक : सेब खाने वाला भैंसा तो पान का शौकीन हाथी

आपने इंसानों को सेब खाते, दूध व ब‍ियर पीते तो देखा होगा लेक‍िन क्‍या क‍िसी भैंसे, हाथी, ब‍िल्‍ली, कुत्‍ते को देखा है। शायद नहीं तो यहां देखें इनके शौक...

By Shweta MishraEdited By: Published: Mon, 11 Sep 2017 10:18 AM (IST)Updated: Thu, 09 Nov 2017 05:01 PM (IST)
जानवरों के अजीबोगरीब शौक : सेब खाने वाला भैंसा तो पान का शौकीन हाथी

ब‍ियर पीने का शौकीन भैंसा: 

loksabha election banner

हरियाणा के कैथल जिले में मुर्रा नस्‍ल का एक ऐसा भैंसा है। सुल्तान नाम के इस भैंसे को देखने ल‍िए दूर-दूर से लोग आते हैं। 6 फीट से ज्यादा ऊंचा सुल्‍तान सुबह के नाश्‍ते में देशी घी का मलीदा और दूध पीता है। इसके अलावा शाम को खाना खाने से पहले यह 100 मिलीग्राम स्‍कॉच पीता है। इसे स्‍कॉच का बहुत शौक है। वह हर द‍िन के हिसाब से सुल्‍तान को अलग-अलग ब्रांड की स्‍कॉच प‍िता है। ब‍ियर का शौकीन यह भैंसा भारत में हुए कई एनिमल कॉन्टेस्ट में विनर रह चुका है। इस भैंसे का स्‍पर्म लाखों में बिकता है, सुल्‍तान सालभर में 30 हजार सीमेन की डोज देता है जो 300 रुपये प्रति डोज पर बिकती है।  

कुत्‍ते को उल्‍लू का साथ पंसद:

कुत्‍ते को इंसान का साथ तो पसंद होना सामान्‍य है लेक‍िन उल्‍लू का पसंद होना थोड़ा चौकाने वाला है। इन दिनों सोशल मीड‍िया पर भी एक कुत्ते की उल्लू के बच्चे के साथ दोस्ती चर्चा का विषय बनी हुई है। जर्मन शेफर्ड नस्ल के कुत्‍ते इंगो की उल्लू के बच्चे पोल्डी के साथ गहरी दोस्‍ती है। कुत्‍ता उल्‍लू के बच्‍चे की हर पल सुरक्षा करता है। इनकी दोस्‍ती की अनोखी तस्‍वीरें हाल ही में सोशल फोटोग्राफर तंजा ब्रैंड्स ने जर्मनी में क्‍ल‍िक की हैं। ये दोनों आपस में द‍िन भर खेलते हैं। इसके अलावा एक साथ फोटो भी क्‍ल‍िक कराते हैं। हालात यह हैं क‍ि इंगो और पोल्डी अब एक दूसरे के बगैर नहीं रह पाते हैं। 


इस भैंसे को सेब खाने के शौक: 

हिमाचल प्रदेश का एक भी अक्‍सर चर्चा में रहता है। यह भैंसा भी अपनी सेहत, कीमत और अपने अजीबोगरी शौक को लेकर चर्चा में रहता है। रांझा नाम के भैंस करीब 5 फुट आठ इंच ऊंचा है। यह रोजाना एक किलोग्राम देसी घी हर दूसरे दिन एक किलोग्राम तेल पीता है। इसके अलवा यह सोयाबीन, चना, ब‍िनोल और खल जैसी चीजें हर द‍िन खाता है। हालांक‍ि इतना सबकुछ होने के बाद अगर इन जनाब को सेब नहीं मि‍लता तो ये रूठ जाते हैं। कुल म‍िलाकर ये हैं क‍ि अगर सेब नहीं म‍िलता तो ये उदास से रहते हैं। ज‍िसकी वजह से इनके माल‍िक इन्‍हें हर द‍िन सेब जरूर ख‍िलाते हैं। 

ये हाथी है पान का शौकीन:

अभी हाल के द‍िनों में मध्य प्रदेश के सागर का एक हाथी काफी चर्चा में रहा है। यह गजराज रोजाना एक पनवाड़ी के यहां पाने खाने पहुंच जाते हैं। हाथी के पान खाने के शौक के चलते लोग उसे हर द‍िन देखने के ल‍िए रास्‍ते पर खड़े होते हैं। हाथी जब एक पान की दुकान पर अपने महावत के साथ पंहुचता है तो दुकानदार उसे उसकी पसंद का पान ख‍िलाता है। इस दौरान जब तक वह दुकानदार पान नहीं दे देता है तबतक हाथी खड़ा रहता है। खास बात तो यह है वह पान खाने के तुरंत बाद वहां से चल देता है। दुकानदार को हाथी का स्‍वाद अच्‍छे से पता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.