Move to Jagran APP

उम्र एक साल, चस्का ऑनलाइन शॉपिग का

तकनीक हमेशा अच्छी ही मानी जाती है। हर नई तकनीक एक नई सुविधा के साथ आपके काम को और भी ज्यादा आसान बना देती है। अब मोबाइल फोन को ही लीजिए। बदलते रूप के साथ इसने कितना कुछ आसान कर दिया। आज आप इससे जरूरी-गैरजरूरी बातों के अलावे फेसबुक चैटिंग, ऑनलाइन गेम्स जैसी कई आधुनिक सुविधाओं का लाभ कहीं भी ले सकते हैं।

By Edited By: Published: Sat, 13 Jul 2013 10:42 AM (IST)Updated: Sat, 13 Jul 2013 10:42 AM (IST)

तकनीक हमेशा अच्छी ही मानी जाती है। हर नई तकनीक एक नई सुविधा के साथ आपके काम को और भी ज्यादा आसान बना देती है। अब मोबाइल फोन को ही लीजिए। बदलते रूप के साथ इसने कितना कुछ आसान कर दिया। आज आप इससे जरूरी-गैरजरूरी बातों के अलावे फेसबुक चैटिंग, ऑनलाइन गेम्स जैसी कई आधुनिक सुविधाओं का लाभ कहीं भी ले सकते हैं। और तो और अब मोबाइल बैंकिंग से फोन बिल, बिजली बिल तक आप अपने अत्याधुनिक मोबाइल फोन से भी भर सकते हैं। यहां तक कि अपने बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, पार्क में घूमते हुए, दोस्तों संग मस्ती करते हुए, ट्रेन में यात्रा करते हुए, आधी रात में अपने बिस्तर पर लेटे हुए अपने मोबाइल एप्स से खरीदारी कर सकते हैं। पर जनाब, आपका यह आराम का साथी आपको बुरी तरह चौंका सकता है। हम हैकिंग की बात नहीं कर रहे। शायद आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि कभी ऐसा भी हो सकता है।

loksabha election banner

क्या आप कभी सोच सकते हैं कि आपके मोबाइल फोन का उपयोग कर आपकी एक साल की बेटी या बेटा बिना आपकी जानकारी के कार खरीद लेगा। शायद नहीं। पर ऐसा हुआ है। आपने कार खरीदी, आपको पता ही नहीं है। पता कब चलता है जब आपको मेल बॉक्स में आपकी इस खरीदारी के लिए धन्यवाद देते हुए कंपनी का मेल आता है। आप चौंक जाते हैं कि यह कब हुआ। आप सोचकर गुस्सा होंगे कि आपसे पूछे बिना आपकी पत्‍‌नी ने कार खरीद ली, पर जानकर चौंक जाते हैं कि उसने भी कार नहीं खरीदी। आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका में पिछले महीने एक ऐसी ही घटना सामने आई।

अमेरिका के पोर्टलैंड में मि. स्टाउट की एक साल की बेटी ने उनके फोन से एक 242 डॉलर की कार ऑर्डर कर दी और उन्हें पता तब चला जब कंपनी की तरफ से उनके फोन पर धन्यवाद मेल आया। मि. स्टाउट चौंक गए। पहले तो उन्हें लगा कि यह कोई फ्रॉड मेल है। पर जब कार उनके घर आई और अकाउंट बैलेंस कम होने का पता चला तो वे परेशान हो उठे। न मि. स्टाउट न उनके परिवार के किसी और सदस्य ने यह कार खरीदी थी, फिर उनके नाम पर यह खरीदी किसने?

छानबीन के बाद पता चला कि ऑर्डर उनके मोबाइल से हुआ है। बाद में उन्हें मालूम हुआ कि जब बेटी को उन्होंने फोन खेलने के लिए दिया था, उसी ने खेलते-खेलते ई-बे दबा दिया और उसी ने खेलते-खेलते उस कार के ऑर्डर का बटन भी दबा दिया। बेचारे मि. स्टाउट, उन्हें कार की जरूरत तो नहीं थी, पर बिटिया का उपहार था यह तो, रखना पड़ा। आज वे यह सोचकर खुश हैं कि उसने कुछ मात्र 242 डॉलर की ही गिफ्ट खरीदी, कहीं दस हजार डॉलर की कार खरीद लेती तो बेचारे का क्या होता!

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.