Move to Jagran APP

अपनी तरह का अजूबा है यह घर

एक खूबसूरत घर लगभग हर आम और खास आदमी का सपना होता है। पर घर बनाने के लिए सिर्फ पैसों की ही बात नहीं होती। रचनात्मकता के भी कुछ मायने होते हैं। अब ताजमहल, राष्ट्रपति भवन को ही देख लीजिए। ये रचनात्मकता का अद्भुत नमूना माने जाते हैं।

By Edited By: Published: Tue, 23 Jul 2013 06:01 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jul 2013 06:01 PM (IST)
अपनी तरह का अजूबा है यह घर

एक खूबसूरत घर लगभग हर आम और खास आदमी का सपना होता है। पर घर बनाने के लिए सिर्फ पैसों की ही बात नहीं होती। रचनात्मकता के भी कुछ मायने होते हैं। अब ताजमहल, राष्ट्रपति भवन को ही देख लीजिए। ये रचनात्मकता का अद्भुत नमूना माने जाते हैं। पर अब हर कोई शाहजहां और एडविन लुटियन तो हो नहीं सकता। आप अच्छे से अच्छा इंजीनियर बुलाते हैं, अच्छा से अच्छा मकान का नक्शा बनवाते हैं। फिर भी आपके मन में कहीं कोई कसक जरूर रहती है कि काश मेरा घर सबसे खूबसूरत होता! पैसा बड़ी चीज है पर इसके साथ आपकी कल्पनाशीलता भी बहुत मायने रखती है। हम यहां एक ऐसे मकान की बात कर रहे हैं जिसके बारे में न आपने कभी सुना होगा और न ही कभी ऐसा घर देखा होगा। ऐसा मकान देखकर शायद आप कह उठें कि काश हमने भी पहले यह सोचा होता! हम यहां बात कर रहे हैं एक ऐसे घर में बारे में जो दुनिया में अपनी तरह का अजूबा कहा जा सकता है।

loksabha election banner

यह एक ऐसा घर है जिसके बाहर आपको गार्डेन के साथ बाउंड्री लाइन की जगह एक्वेरियम मिलेगा। एक्वेरियम भी ऐसा वैसा नहीं, पूरे मकान के साथ लगा हुआ 50 मीटर का एक्वेरियम अहाता। जी हां, पेशे से इंजीनियर और उद्योगपति तुर्की के एक आदमी को अपना घर सबसे अलग दिखने की इतनी चाहत थी कि उसने अपने घर के बाहर 50 मीटर के अहाते में दीवार की जगह एक्वेरियम ही बनवा दिया। मकान के चारो ओर चारदीवारी की जगह बनाए गए इस एक्वेरियम में एक हजार सामान्य मछलियां और ऑक्टोपस डाली गई हैं। साथ ही इन मछलियों को समुद्र के पानी की तरह वातावरण महसूस कराने के लिए पूरे एक्वेरियम में शुद्ध समुद्र का पानी डाला गया है। विशेषज्ञ इसे पूरी दुनिया में अपनी तरह का अकेला मकान मानते हैं। लोग दूर-दूर से इसे देखने के लिए आ रहे हैं। ऐसा भी नहीं है कि इस घर की विशेषता सिर्फ इसका एक्वेरियम है। एक्वेरियम के अलावा भी यह घर इतनी खूबसूरती से बनाया गया है कि इसे देखकर बस देखते ही रह जाएं!

अहाते की जगह एक्वेरियम इस घर को खूबसूरती तो प्रदान करती है और इसकी प्रसिद्धि भी बढ़ा रही है। पर खुले आसमान के नीचे इतने बड़े एक्वेरियम की देखभाल करना कोई आसान काम नहीं है। इसलिए एक्वेरियम की देखभाल के लिए बड़ी संख्या में विशेषज्ञ कर्मचारी रखे हैं। साथ ही इसे देखने के लिए आने वाले एक्वेरियम को नुकसान न पहुचाएं और मछलियां चुराने का प्रयास न करें इसलिए एक्वेरियम के साथ-साथ कैमरा और सुरक्षा यंत्र लगाए हैं। कैमरे से हर वक्त आने-जाने वालों पर निगाह रखी जा सकती है। साथ ही सुरक्षा के लिए कुछ ऐसे उपकरण लगाए गए हैं जो एक्वेरियम के बहुत पास आने पर या छूने पर आवाज कर इसके सुरक्षाकर्मियों को सावधान कर देते हैं। आधुनिक खूबसूरती का यह नमूना वास्तव में प्रशंसनीय है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.