Move to Jagran APP

रोशन कपड़े जो जलेंगे-बुझेंगे

लंदन। अगर आपको अंधेरे से डर लगता है तो आपके बेडकवर और कमरे के पर्दे आपको अंधेरे से दूर रख सकते हैं। वैज्ञानिकों ने ऐसे कपड़े तैयार किए हैें जो अंधेरे में जगमगाएंगे। फ्रांस की एक कंपनी के वैज्ञानिकों ने ऐसे सजीले कपड़े तैयार किए है

By Edited By: Published: Wed, 12 Dec 2012 11:04 AM (IST)Updated: Wed, 12 Dec 2012 11:04 AM (IST)

लंदन। अगर आपको अंधेरे से डर लगता है तो आपके बेडकवर और कमरे के पर्दे आपको अंधेरे से दूर रख सकते हैं। वैज्ञानिकों ने ऐसे कपड़े तैयार किए हैें जो अंधेरे में जगमगाएंगे। फ्रांस की एक कंपनी के वैज्ञानिकों ने ऐसे सजीले कपड़े तैयार किए हैं जो बैटरी चालित बिजली से जलेंगें और इच्छा अनुसार आप उसकी लाइट ऑफ भी कर सकते हैं।

loksabha election banner

फिलहाल बेडशीट और परदों में आजमाकर बाजार में उतारी गई ये तकनीक जल्दी ही डिजाइनर परिधानों में भी देखी जा सकेगी। इन कपड़ों की सबसे खास बात ये है कि कपड़े की बुनाई जिन फाइबर से हुई है वह एलईडी लाइट वाली रोशनी देते हैं। लाइटयुक्त इन कपड़ों के एक सिरे में बैटरी और ऑन-ऑफ का स्विच भी होता है। एक फ्रेंच कंपनी ने बहुत ही पतले फाइबर ऑप्टिकल की मदद से इसे तैयार किया है। इस ऑप्टिकल फाइबर को एक नया रूप देकर एक नया पदार्थ ल्यूमिनेक्स से बनाया गया। इस रोशनी वाले कपड़े में इन्हीं ल्यूनिनस से बनी तारों का प्रयोग हुआ है। इन में बहुत ही छोटे एलईडी लाइट जैसी रोशनी का प्रभाव नजर आता है। इनमें 4.5 वोल्ट की बिजली खपती है। इसकी कीमत 320 पाउंड है। इस नए पदार्थ ल्यूमिनेक्स की सबसे खास बात ये है कि इसमें अलग-अलग रंगों की विविधता है। साथ ही इन वस्त्रों को बहुत ही सावधानी बरतते हुए धोकर साफ भी किया जा सकता है। सावधानीपूर्वक धोने के बाद भी ये नए जैसे ही लगेंगे। इन फाइबर ऑप्टिक तंतुओं से बने इस कपड़े में कंपनी ने लूमिग्राम पर्दे और बेडकवर बाजार में उतार दिए हैं। इसी कपड़े के कुशन और कुशन कवर भी हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.