Move to Jagran APP

भारत की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद अब क्या करेगा पाकिस्तान

पूर्व विदेश सचिव मान सिंह का कहना है कि जल्द ही भारत द्वारा उनकी संप्रभुता पर किए गए हमले का जवाब पाकिस्तान देगा। ।

By Saurabh KumarEdited By: Published: Fri, 30 Sep 2016 05:39 PM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2016 09:45 PM (IST)

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय सेना द्वारा पाक अधिकृत कश्मीर में घुसकर की गई कार्रवाई के बाद पाकिस्तान का क्या जवाब होगा, इस बारे में पूर्व विदेश सचिव ललित मान सिंह का कहना है कि पाकिस्तान जल्दबाजी में कोई कदम नहीं उठाएगा। लेकिन यह तय है कि पाकिस्तानी सेना जवाबी कार्रवाई को अंजाम जरुर देगी। उनके मुताबिक पाकिस्तान कभी नहीं स्वीकार करेगा कि भारत ने एलओसी पार कर पाकिस्तान के सात लांच पैड को ध्वस्त कर दिया है। वह हमेशा कहते रहेंगे कि यह एक क्रॉस बार्डर फायरिंग की घटना थी, जिसमें पाकिस्तान के दो सैनिक मारे गए हैं जबकि सात सैनिक घायल हुए हैं।

मान सिंह का कहना है कि जल्द ही भारत द्वारा उनकी संप्रभुता पर किए गए हमले का जवाब पाकिस्तान देगा। उनके मुताबिक यह हमला संयुक्त राष्ट्र सिक्योरिटी काउंसिल से पहले हो सकता है। भारत में आने वाले दिनों में कई त्योहार हैं इस वजह से खतरा और भी बढ़ सकता है। इस्लामाबाद जवाबी कूटनीतिक कार्रवाई की शुरुआत करेगा। हो सकता है वो इस बारे में चीन, इस्लामिक संगठन (ओआईसी) और अन्य इस्लामिक राष्ट्र तुर्की और इजिप्ट को इस बारे में सूचित कर सकता हैं।

loksabha election banner

पढ़ें- पाक की किरकिरी, श्रीलंका ने भी सार्क सम्मेलन में हिस्सा लेने से किया इनकार


वहां पाकिस्तान में विशेषज्ञ इस बारे में बात कर रहे हैं कि अगर भारतीय सैनिक एलओसी को पार करके आते हैं तो सामरिक न्यूक्लियर हथियारों का इस्तेमाल किया जाएगा। लेकिन सरकार इससे एक कदम आगे के बारे में सोच रही है कि अगर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव और बढ़ता है तो पाक-चाइना इकोनॉमिक कॉरीडोर खतरे में पड़ सकता है। गौरतलब है कि चीन ने पाकिस्तान में वन वेल्ट वन रोड के लिए 46 बिलियन डॉलर का निवेश कर रखा है।

ऐसे में चीन बलूचिस्तान की चिंताओं को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच शांति स्थापित कराने का प्रयास करेगा। बता दें कि यह कॉरीडोर बलूचिस्तान के अहम हिस्सों से होकर गुजरता है। ललित मान सिंह का कहना है कि भारत और पाकिस्तान अगले कुछ महीने तक एक छोर संभाल लेगें और एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप शुरु कर देंगे। उन्होंने कहा कि हकीकत यह है हम बिना पतवार की नाव में हैं। हमें पता नहीं है कि जाना कहां है। अब ऐसे में देखना होगा कि आखिर युद्ध होगा या शांति मिलेगी।

पढ़ें- सर्जिकल स्ट्राइक के बाद सीमा से लगते गांवों को खाली कराने में जुटी सेना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.