Move to Jagran APP

युवतियों को योग से निरोग बना रहीं वीणा

सहरसा के कला भवन में डॉ. वीणा नियमित रूप से योग की कक्षा चलाती हैं। उनसे सीखकर 104 युवतियां विभिन्न मोहल्लों में जाकर लड़कियों व महिलाओं के बीच योग का अलख जगा रही हैं।

By Srishti VermaEdited By: Published: Tue, 23 May 2017 10:15 AM (IST)Updated: Tue, 23 May 2017 10:15 AM (IST)
युवतियों को योग से निरोग बना रहीं वीणा
युवतियों को योग से निरोग बना रहीं वीणा

सहरसा (ब्युरो)। गंगजला के कुंवर टोला की निवासी डॉ. वीणा युवतियों को निरोग रहने के लिए योग सिखा रही हैं। उन्होंने अबतक दर्जनों युवतियों को योग सिखाया है और ये युवतियां भी इस मुहिम में वीणा के साथ जुटी हुई हैं। उन्होंने जीवनपर्यंत इस काम को करने का संकल्प लिया है।

loksabha election banner

स्कूलों में लगाती हैं शिविर

लड़कियों को योग सिखाने के लिए वीणा विभिन्न स्कूलों में निश्शुल्क शिविर लगाती हैं। सहरसा, सुपौल, मधेपुरा, अररिया व किशनगंज तक उन्होंने अपना कार्यक्षेत्र बना रखा है। युवतियों को इसका लाभ भी मिल रहा है।

नियमित चलाती हैं योग की कक्षा

सहरसा के कला भवन में डॉ. वीणा नियमित रूप से योग की कक्षा चलाती हैं। उनसे सीखकर 104 युवतियां विभिन्न मोहल्लों में जाकर लड़कियों व महिलाओं के बीच योग का अलख जगा रही हैं। डॉ. वीणा के प्रयास से अबतक कई महिलाओं को उच्च रक्तचाप, मधुमेह आदि बीमारियों में फायदा पहुंचा है। वीणा ने बताया कि कई महिलाएं झिझक के कारण योग करने से परहेज करती हैं। इस झिझक को तोड़ने के लिए भी वे अभियान

चला रही हैं। वे कहती हैं कि पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं अधिक बीमार पड़ती हैं। ऐसे में कपालभाति, वृक्षासन, अनुलोमविलोम, भ्रामरी, उद्गीत, ध्यानात्मक प्राणायाम आदि काफी फायदेमंद हैं। इससे युवतियों के चेतनास्तर में वृद्धि होती है और एकाग्रता बढ़ती है।

चैनल से प्रभावित होकर किया काम

एक धार्मिक चैनल से प्रभावित होकर वीणा ने यह काम शुरू किया। 2012 में पतंजलि से जुड़ने के बाद वे लगातार यह अभियान चला रही हैं।

पिछले दो दशक से उच्च रक्तचाप से जूझ रहीं गंगजला निवासी डेजी देवी कहती हैं कि उन्होंने भी योग शुरू किया है। इसका उन्हें काफी लाभ मिल रहा है। दवा खाने से भी उनका रक्तचाप नियंत्रित नहीं रहता था, लेकिन अब नियमित योग से यह नियंत्रित रहता है।

-कुंदन कुमार

यह भी पढ़ें : नीलम मुदगिल बनी निजी स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन की सचिव 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.