Move to Jagran APP

राहुल गांधी से ज्यादा अमीर उनका चचेरा भाई वरुण गांधी

लोकसभा के महासमर में उत्तर प्रदेश के पांचवें चरण में होने वाले चुनाव में 22 फीसद उम्मीदवार दागी हैं, जबकि 30 फीसद करोड़पति हैं। इस चरण में सात मई को होने वाले मतदान में कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी के साथ ही उनके चचेरे भाई भाजपा के वरुण गांधी की किस्मत का फैसला होगा। राहुल से ज्यादा वरुण की वाि

By Edited By: Published: Sat, 03 May 2014 12:50 PM (IST)Updated: Sat, 03 May 2014 04:57 PM (IST)
राहुल गांधी से ज्यादा अमीर उनका चचेरा भाई वरुण गांधी

लखनऊ(राज्य ब्यूरो)। लोकसभा के महासमर में उत्तर प्रदेश के पांचवें चरण में होने वाले चुनाव में 22 फीसद उम्मीदवार दागी हैं, जबकि 30 फीसद करोड़पति हैं। इस चरण में सात मई को होने वाले मतदान में कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी के साथ ही उनके चचेरे भाई भाजपा के वरुण गांधी की किस्मत का फैसला होगा।

loksabha election banner

राहुल से ज्यादा वरुण की वार्षिक आय

सुलतानपुर से भाजपा उम्मीदवार वरुण फिरोज गांधी ने अपनी वार्षिक आय 2.84 करोड़ रुपये घोषित की है। जबकि वरुण के बड़े भाई और अमेठी से कांग्रेस उम्मीदवार राहुल गांधी ने अपनी वार्षिक आय 92.46 लाख रुपये घोषित की है। क्रिकेटर और फूलपुर से कांग्रेस उम्मीदवार मो. कैफ ने अपनी वार्षिक आय 1.10 करोड़ रुपये घोषित की है।

22 प्रतिशत दागी भी मैदान में

लोकसभा चुनाव के पहले के चरणों में भी दागी उम्मीदवारों की भरमार रही है। पांच चरणों के अवलोकन के मुताबिक 936 उम्मीदवारों में 172 उम्मीदवारों ने आपराधिक मुकदमों की घोषणा की है। पांचवें चरण का मतदान सात मई को होगा। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफा‌र्म्स (एडीआर) व इलेक्शन वॉच ने रिपोर्ट जारी की है।

एडीआर के संयोजक संजय सिंह और इलेक्शन वाच के संयोजक संजय राय के मुताबिक पांचवें चरण के 15 लोकसभा क्षेत्रों में 243 उम्मीदवारों के शपथ पत्र की समीक्षा की गयी। इनमें 52 उम्मीदवारों ने आपराधिक मुकदमों की स्वीकारोक्ति दी है, जबकि 72 उम्मीदवार करोड़पति हैं। संजय के मुताबिक गंभीर आपराधिक मामलों में 43 उम्मीदवारों ने स्वीकारोक्ति की है। इसमें हत्या, हत्या का प्रयास और बलात्कार के मुकदमे हैं। ऐसे उम्मीदवारों को सभी दलों ने गले लगाया है।

कांग्रेस के 15 में छह, भाजपा के 14 में पांच, बसपा के 15 में आठ, सपा के 14 में आठ और आम आदमी पार्टी के 14 में पांच उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये हैं। छह उम्मीदवारों ने अपने ऊपर हत्या का मामला घोषित किया है, जबकि 16 उम्मीदवारों पर हत्या के प्रयास का मामला दर्ज है। सुलतानपुर के बसपा उम्मीदवार पवन पाण्डेय ने अपने ऊपर बलात्कार से संबंधित मामले कर खुद जानकारी दी है। उन पर महिला उत्पीडऩ का एक और गंभीर आरोप दर्ज है।

पांचवें चरण में नंदी सबसे अमीर

243 उम्मीदवारों में इलाहाबाद के कांग्रेस उम्मीदवार नंद गोपाल गुप्ता नंदी सबसे अमीर हैं। उनके पास 88 करोड़ रुपये की पूंजी है, जबकि दूसरे स्थान पर उनके ही खिलाफ भजपा से चुनाव लड़ रहे श्यामा चरण गुप्ता हैं। गुप्ता की पूंजी 47 करोड़ से ज्यादा है। तीसरे नंबर पर प्रतापगढ़ से भाजपा समर्थित अपना दल के उम्मीदवार कुंवर हरिवंश सिंह हैं। हरिवंश सिंह ने अपनी कुल पूंजी 38 करोड़ रुपये घोषित की है।

सबसे कम पूंजी वेदपाल के पास

अमेठी में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ तकदीर आजमा रहे वंचित समाज इंसाफ पार्टी के वेदपाल शास्त्री के पास सबसे कम पूंजी है। उन्होंने अपने पास सिर्फ एक हजार रुपये घोषित किये हैं। उनसे ज्यादा 3500 रुपये कैसरगंज के निर्दल उम्मीदवार रामफेर के पास है, जबकि बस्ती के जनवादी पार्टी सोशलिस्ट के उम्मीदवार सीताराम के पास 21 हजार से ज्यादा है।

अमीरों पर कर्ज भी

अमीर उम्मीदवारों पर कर्ज भी है। नंदी ने देनदारी 64.20 करोड़ जबकि कुंवर हरिवंश सिंह ने 14.94 करोड़ देनदारी घोषित की है। फूलपुर के भाजपा उम्मीदवार केशव प्रसाद की देनदारी 2.43 करोड़ है।

पढ़ें : जी हां! नरेंद्र मोदी से ज्यादा अमीर हैं 'आप' के नेता केजरीवाल

पढ़ें : क्या बात है! सोनिया, सुषमा और नगमा की हो गई चांदी ही चांदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.