Move to Jagran APP

स्वाइन फ्लू से लड़ रहे स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका

भारत में स्वाइन फ्लू खतरनाक रूप अख्तियार करता जा रहा है। इसकी भयावहता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि देशभर में अब तक इससे मरने वालों की संख्या 485 तक पहुंच चुकी है। जबकि इससे प्रभावित लोगों की संख्या हजारों में है।

By anand rajEdited By: Published: Mon, 16 Feb 2015 09:12 AM (IST)Updated: Mon, 16 Feb 2015 09:23 AM (IST)
स्वाइन फ्लू से लड़ रहे स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका

नई दिल्ली । भारत में स्वाइन फ्लू खतरनाक रूप अख्तियार करता जा रहा है। इसकी भयावहता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि देशभर में अब तक इससे मरने वालों की संख्या 485 तक पहुंच चुकी है। जबकि इससे प्रभावित लोगों की संख्या हजारों में है। स्वाइन फ्लू के मरीजों का इलाज कर रहे है स्वास्थ्य कर्मियों को इस बीमारी की चपेट में आने से बचाने के लिए सरकार ने इन्हें टीका लगाने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव अंशु प्रकाश ने बताया कि 12 फरवरी तक स्वाइन फ्लू से पीड़ित लगभग 485 लोगों की जान चुकी है। फरवरी माह में अब तक 279 इसके शिकार हो चुके हैं। समीक्षा बैठक में विशेषज्ञों की राय के बाद सभी राज्य सरकारों को स्वाइन फ्लू के मरीजों का इलाज कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने का निर्देश दिया गया है। इसको लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय जल्द ही एडवाइजरी और दिशा-निर्देश जारी करेगा। वैश्विक स्तर पर लोगों के बीमार पड़ने और उनकी मौतों के बाद 2009 में एच1एन1 वायरस को स्वाइन फ्लू नाम दिया गया था। इसने देश के पर्यटन और विमानन उद्योग पर भी खासा असर डाला है।

एसोचैम के आंकलन के मुताबिक, राजस्थान और महाराष्ट्र में अब तक 5500 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है।

पढ़ेंः स्वाइन फ्लू के खौफ से अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के सभी स्कूलों में छुट्टी

पढ़ेंः स्वाइन फ्लू के वायरस से रोज जूझते हैं ये जांबाज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.