Move to Jagran APP

बच्चों की मौत पर यूपी सरकार का दावा गलत : गुलाम नबी आजाद

गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में मासूम बच्चों की मौत ऑक्सीजन की कमी से नहीं होने के प्रदेश सरकार के दावे को कांग्रेस ने सरासर गलत करार दिया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 13 Aug 2017 02:56 AM (IST)Updated: Sun, 13 Aug 2017 02:56 AM (IST)
बच्चों की मौत पर यूपी सरकार का दावा गलत : गुलाम नबी आजाद
बच्चों की मौत पर यूपी सरकार का दावा गलत : गुलाम नबी आजाद

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में मासूम बच्चों की मौत ऑक्सीजन की कमी से नहीं होने के प्रदेश सरकार के दावे को कांग्रेस ने सरासर गलत करार दिया है। पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद ने शनिवार को कहा कि ऑक्सीजन सप्लाई का शासन ने भुगतान नहीं किया। इसी वजह से यह नौबत आई। पार्टी ने मासूमों की मौत को सबसे बड़ा अपराध करार देते हुए गलतबयानी कर रहे प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह को तत्काल बर्खास्त करने की मांग की है।

loksabha election banner

 ऑक्सीजन की कमी से बच्चों की मौत के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार सुबह आजाद की अगुआई में पार्टी नेताओं का एक दल गोरखपुर भेजा था। मौका मुआयना कर लौटे आजाद ने दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत करते हुए सिद्धार्थनाथ के दावों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों की मौत ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं होने की वजह से हुई है।

-गोरखपुर हादसे के बाद कांग्रेस के प्रतिनिधियों ने किया अस्पताल का दौरा
-सुप्रीम कोर्ट के जज या सर्वदलीय संसदीय दल से जांच कराने की मांग 

आजाद ने गोरखपुर से प्रकाशित हिंदी अखबारों की पिछले 15 दिनों की खबरों का उल्लेख करते हुए कहा कि ऑक्सीजन की कमी को उठाते हुए अखबारों ने बड़े हादसे की चेतावनी दी थी। मगर प्रशासन और राज्य सरकार ने इसकी अनदेखी की, जिसकी कीमत मासूमों को अपनी जिंदगी गंवा कर चुकानी पड़ी है।
आजाद ने कहा कि मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल या कुछ अधिकारी को निलंबित करने से बात नहीं बनेगी। यह राज्य सरकार की घोर लापरवाही का नतीजा है। खास बात यह कि खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के घर में यह वाकया हुआ और वे दो दिन पहले मेडिकल कॉलेज आए भी थे। ऐसे में जिला स्तर की जांच कराने का आदेश मासूमों की दर्दनाक मौत के गुनाह पर लीपापोती होगी।
आजाद ने कहा कि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हो और दोषियों पर कार्रवाई हो इसके लिए सुप्रीम कोर्ट के सीटिंग जज से जांच कराई जानी चाहिए, ताकि 15 दिनों में सच सामने आ सके। अगर न्यायिक जांच नहीं कराई जाती, तो फिर सभी राजनीतिक दलों के संयुक्त संसदीय दल से मासूमों की मौत की जांच हो। आजाद के साथ राज बब्बर, डॉ. संजय सिंह, प्रमोद तिवारी और आरपीएन सिंह आदि भी गोरखपुर गए थे।


हादसे के लिए सरकार जिम्मेदार : अखिलेश

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। गोरखपुर हादसे को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राज्य सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि हादसे के लिए सरकार जिम्मेदार है। वह सच छिपा रही है, जबकि उसके पास पूरी जानकारी है। उन्होंने मांग की कि सरकार प्रत्येक मृतक के परिजन को बीस-बीस लाख रुपये मुआवजा दे। सपा अध्यक्ष ने हादसे की जांच के लिए छह सदस्यीय कमेटी गोरखपुर रवाना की है। शनिवार को पत्रकारों से बात करते हुए अखिलेश ने कहा कि इस घटना में सरकार की नाकामी सामने आई है। सरकार अपनी जिम्मेदारी से बचने के लिए विपक्षी दलों से कह रही कि वे राजनीति न करें।

यह भी पढें: कांग्रेस ने दी गोरखपुर के मृतकों को श्रद्धांजलि

यह भी पढें: गोरखपुर हादसे से आहत पीएम मोदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.