Move to Jagran APP

दुनिया की 10 सबसे साफ नदियों में शामिल होगी गंगा : उमा भारती

मोदी सरकार के दो साल पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा कि गंगा 2018 तक दुनिया की 10 सबसे साफ नदियों में शामिल होगी

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sat, 28 May 2016 08:11 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2016 11:21 PM (IST)
दुनिया की 10 सबसे साफ नदियों में शामिल होगी गंगा  : उमा भारती

नई दिल्ली(जेएनएन)। मोदी सरकार के दो साल पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम ‘एक नई सुबह’ में केंद्रीय जल संसाधन एंव गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती ने कहा कि गंगा 2018 तक दुनिया की 10 सबसे साफ नदियों में शामिल होगी। साथ ही कहा कि गंगा के संरक्षण के लिए सरकार द्वारा आवंटित 20 हजार करोड़ को बखूबी इस्तेमाल किया जा रहा है। सरकार ने इस दिशा में कदम उठाते हुए गंगा की सहयोगी नदियों जैसे यमुना और राम गंगा को साफ करना भी शुरु कर दिया।

loksabha election banner

हमने गंगा सफाई योजना को तीन चरणों में पूरा करने का निर्णय लिया है। उमा भारती ने कहा कि फिलहाल गंगा दुनिया की 10 सबसे गंदी नदियों में शामिल हैं, लेकिन वादा करती हूं कि 2018 में जब आपसे मिलूंगी तो गंगा दुनिया की 10 सबसे साफ नदियों में शुमार होगी।

उमा भारती ने आगे कहा कि गंगा में पिछले 100 सालों से गंदगी डाली जा रही है। जिसे केंद्र सरकार ने अब साफ करने का बीड़ा उठाया है। बस जरूरत है तो राज्य सरकारों के सहयोग की, ताकि सरकार द्वारा बजट में दी गई रकम का सही इस्तेमाल हो सके। इससे पहले गंगा को बजट में 4 हजार करोड़ दिए जाते थे, जो कि गंगा सफाई के लिए नाकाफी थे। इसलिए मोदी सरकार ने इस बजट को गंगा सरंक्षण हेतू बढ़ा दिया।

पढ़ेंः मोदी सरकार के दो सालः इंडिया गेट पर भव्य समारोह का अागाज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.