Move to Jagran APP

कल्पित ने किया कमाल, JEE-Main परीक्षा में हासिल किए 100 फीसद अंक

उदयरपुर के एमडीएस सीनियर सेंकेंडरी स्कूल के छात्र कल्पित ने पूरे साल में एक भी क्लास नहीं छोड़ी

By Rajesh KumarEdited By: Published: Thu, 27 Apr 2017 06:03 PM (IST)Updated: Fri, 28 Apr 2017 05:43 AM (IST)
कल्पित ने किया कमाल, JEE-Main परीक्षा में हासिल किए 100 फीसद अंक
कल्पित ने किया कमाल, JEE-Main परीक्षा में हासिल किए 100 फीसद अंक

उदयपुर, जेएनएन। प्रतिष्ठत जेईई मेन्स 2017 परीक्षा मे उदयपुर के रहनेवाले कल्पित वीरवल ने बाजी मारी है। कल्पित पहला ऐसा छात्र है जिसने सौ फीसदी अंक हासिल किए हैं यानि जेईई मेन्स कंपीटिशन के 360 में से 360 अंक प्राप्त किए।

loksabha election banner

उदयरपुर के एमडीएस सीनियर सेंकेंडरी स्कूल के छात्र कल्पित ने पूरे साल में एक भी क्लास नहीं छोड़ी। एक अंग्रेजी अख़बार में बातचीत में कल्पित ने कहा, “सभी लोगों ने मुझे यह सलाह दी कि मुझे कोचिंग के लिए कोटा या फिर हैदराबाद जाना चाहिए। लेकिन, मैने कभी भी अपने अध्ययन को बोझ के तौर पर नहीं लिया। मैं चाहता था कि जो भी सीखूं उसे एंज्वाय करूं। इसीलिए, मैने यह फैसला किया कि उदयपुर में ही रहूं और यहीं पर कोचिंग सेंटर ज्वाइन किया।”

हालांकि, 17 वर्षीय यह छात्र अपनी तैयारी को लेकर जहां पूरी तरह से भरोसेमंद था तो वहीं दूसरी तरफ 100 फीसदी अंक की शायद ही किसी ने कल्पना तक की हो। कल्पित ने कहा, “मैं यह जानता था कि पहला रैंक हासिल कर सकता हूं लेकिन यह कभी नहीं सोचा था कि जादूई 360 में से 360 अंक मिल जाएंगे।”

कल्पित के पिता पुष्पेदन्र वीरवल सरकारी एमबी अस्पताल में मेल नर्स हैं जबकि उनकी मां पुष्पा सरकारी स्कूल में टीचर हैं। कल्पित ने कहा, “मेरे माता-पिता मेरे स्वास्थ्य को लेकर काफी सजग रहते थे और वह चाहते थे कि मुझे कभी भी खांसी या कफ तक ना हो। स्कूल और कोचिंग के अलावा मैं रोजाना घर में पांच से छह घंटे की पढ़ाई करता था।”

यह भी पढ़ें: JEE MAIN का रिजल्‍ट जारी, ADVANCED का रजिस्‍ट्रेशन 28 से


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.