Move to Jagran APP

नफरत फैलाने में ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सएप का दुरुपयोग

सरकार ने बुधवार को कहा कि देश में नफरत फैलाने के लिए कई मौकों पर ट्विटर, फेसबुक और ह्वाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मो का दुरुपयोग किया गया।

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Thu, 30 Apr 2015 12:40 AM (IST)Updated: Thu, 30 Apr 2015 07:55 AM (IST)
नफरत फैलाने में ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सएप का दुरुपयोग

नई दिल्ली। सरकार ने बुधवार को कहा कि देश में नफरत फैलाने के लिए कई मौकों पर ट्विटर, फेसबुक और ह्वाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मो का दुरुपयोग किया गया।

loksabha election banner

राज्यसभा में एक लिखित जवाब में गृहराज्य मंत्री हरिभाई पार्थिभाई चौधरी ने बताया, 'देश में नफरत फैलाने के लिए ट्विटर, फेसबुक, ह्वाट्सऐप, ईमेल और ब्लॉग के दुरुपयोग के कई उदाहरण सरकार की जानकारी में आए हैं।' हालांकि मंत्री ने कहा कि सरकार सोशल मीडिया पर सामग्री की निगरानी या नियमन नहीं करती है।

देश में 190 आइईडी धमाके हुए

राज्यसभा को सूचित किया गया कि 2014 के दौरान देश में 190 आइईडी धमाके हुए। एक लिखित जवाब में गृहराज्य मंत्री हरिभाई चौधरी ने बताया, 'राष्ट्रीय बम आंकड़ा केंद्र में उपलब्ध आंकड़े के अनुसार, इसमें 61 पूर्वोत्तर, 98 वामपंथी उग्रवाद प्रभावित राज्यों, 19 जम्मू व कश्मीर और 12 दूसरे प्रदेशों में धमाके हुए।' मंत्री ने बताया कि 55 फीसद विस्फोट आम लोगों को निशाना बनाकर किए गए। जबकि 38 फीसद सुरक्षा बलों, चार फीसद सरकारी संपत्ति और तीन फीसद वीआइपी को निशाना बनाकर किए गए।

इस साल नक्सली हिंसा में 34 सुरक्षाकर्मी शहीद

देश के विभिन्न राज्यों में इस साल अब तक हुई 357 नक्सली घटनाओं में 34 सुरक्षा कर्मियों ने अपनी जान गंवाई। गृहराज्य मंत्री हरिभाई चौधरी ने एक लिखित जवाब में कहा, 'इस साल (15 अप्रैल, 2015 तक) वामपंथी उग्रवादियों की ओर से सुरक्षा बलों पर 52 हमले किए गए। इसमें 16 हताहत हुए। हालांकि इस साल उग्रवादियों की 357 घटनाओं की वजह से कुल 34 सुरक्षाकर्मी हताहत हुए हैं।'

परमाणु बिजली परियोजनाओं को मंजूरी

लोकसभा में सरकार ने बताया कि परमाणु बिजली परियोजनाओं को स्थापित करने के लिए दस स्थलों को सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है। ये स्थान नौ राज्यों में हैं। प्रश्नकाल के दौरान प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि स्वदेशी रिएक्टर हरियाणा के गोरखपुर, मध्यप्रदेश के चुटका व भीमपुर, कर्नाटक के कैगा और राजस्थान के बांसवाड़ा में लगाए जाएंगे। जबकि विदेशी सहयोग से रिएक्टरों को तमिलनाडु के कुडनकुलम, महाराष्ट्र के जैतापुर, गुजरात के छाया मीठी विर्दी, आंध्र प्रदेश के कोवादा और पश्चिम बंगाल के हरिपुर में लगाया जाएगा।

उग्रवादी चीन की सीमा से पा रहे हथियार

राज्यसभा में सरकार ने बताया कि ऐसी खबरें हैं कि पूर्वोत्तर में सक्रिय विभिन्न उग्रवादी समूह चीन-म्यांमार सीमा स्थित कस्बों और दक्षिण-पूर्व एशिया से हथियार हासिल करते हैं। गृहराज्य मंत्री किरण रिजिजू ने बताया कि हालांकि क्षेत्र में उग्रवादी गतिविधियों में चीन की प्रत्यक्ष संलिप्तता की कोई खबर नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.