Move to Jagran APP

आंध्र प्रदेश सरकार ने दिए 15 हजार कर्मचारियों के तबादले का आदेश

आंध्रप्रदेश सरकार ने एक जगह पर पांच साल से ज्यादा काम करनेवाले कर्मचारियों के तबादले का आदेश दिया है। जिससे कई सरकार बाबू परेशान हैं।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Mon, 13 Jun 2016 11:18 AM (IST)Updated: Mon, 13 Jun 2016 11:26 AM (IST)

विशाखापट्टनम। जिन सरकारी कर्मचारियों को एक जगह काम करते हुए पांच साल हो चुका है उनके तबादले के राज्य सरकार के आदेश के बाद आंध्र प्रदेश के सरकारी बाबू बेहद परेशान है। खासकर वो जिनके बच्चे इस वक्त स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं या फिर कॉलेज जा रहे हैं।

loksabha election banner

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, कई कर्मचारियों के बच्चे पहले ही शैक्षणिक संस्थानों में दाखिला ले चुके हैं। ऐसे में राज्य सरकार के इस आदेश के बाद श्रीकाकुलम, विजियांग्राम और विशाखापट्टनम जिले के 56 विभागों के करीब 15 हज़ार कर्मचारियों पर तबादले की तलवार लटक रही है।

ये भी पढ़ें- तेलंगाना केे गठन में उत्प्रेरक बना ‘KCR’ फैक्टर, जानें- AP के बंटवारे की कहानी

आंध्र प्रदेश सरकार ने 10 जून को उन कर्मचारियों के तबादले का आदेश जारी कर दिया है जिन्हें एक जगह पर अपनी सेवा देते हुए पांच साल हो चुका है। ऐसे में जिन कर्मचारियों का 1 जून 2016 तक एक जगह पर काम करते हुए पांच साल पूरा हो चुका है वह तबादले के योग्य हैं। ठीक इसी तरह, 1 जून 2016 तक जिन कर्मचारियों ने एक जगह पर काम करते हुए तीन साल का समय पूरा कर लिया है वह अपनी इच्छानुसार तबादले वाली जगह की मांग कर सकते हैं।


कर्मचारियों का कहना है कि राज्य सरकार को ऐसा फैसला पिछले शैक्षणिक वर्ष के अंत में लेना चाहिए था ताकि ऐसी समय समस्याओं से बचा जा सके। विजाग शहर में रहनेवाले के एक सरकारी अधिकारी ने बताया- “मैने अपने बच्चे के दाखिले की प्रक्रिया स्कूल और कॉलेज में पूरी कर ली है। अब सरकार मेरा यहां से तबादला कर रही है। ऐसे में मेरे लिए उसका दोबारा दाखिला कराना मौजूदा शैक्षणिक सत्र में बेहद मुश्किल होगा। इसलिए मुझे अपने काम करनेवाली जगह से यहां पर लगातार आना होगा।”

ये भी पढ़ें- जानिए, क्यों हैदराबाद के नाम से पाक मीडिया में छाया हुआ है 'खौफ'

हालांकि, विजियांग्राम कलेक्ट्रेट के एक एक वरिष्ठ राजस्व अधिकारी ने कहा कि कर्मचारियों का एक वर्ग घूस देने की कोशिश करेगा और चुने हुए प्रतिनिधियों से लॉबिंग कर अच्छे पद पर बैठने की कोशिश करेगा। लेकिन, ग्रुप-1 के एक अधिकारी का कहना है कि इस बार तबादले का यह काम कलेक्टर देखेगा ना कि किसी मंत्री को ये जिम्मेदारी दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.