Move to Jagran APP

... तो सेना इसलिए सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो नहीं कर रही है रिलीज

सर्जिकल ऑपरेशन्स के लिए माने जाने वाले इज़रायल-अमेरिका-रुस जैसे देश इन्हें अपनी ट्रेनिंग और तकनीकी कारणों के लिए फिल्माते हैं।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Tue, 04 Oct 2016 11:14 PM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2016 10:18 AM (IST)
... तो सेना इसलिए सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो नहीं कर रही है रिलीज

नई दिल्ली, जेएनएन। पाकिस्तान पर हमले के बाद भारत दोनोंं देशों के बीच तनाव को कम करने की हर संभव कूटनीतिक कोशिश कर रहा है। लेकिन पाकिस्तान भारत को उकसाने का कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहता। सूत्रों के मुताबिक अमेरिकी उपग्रह में भारतीय कार्रवाई के सबूत भी दर्ज हो गए हैं। अमेरिकी एनएसए का भारत के एनएसए अजीत डोभाल को ऑपरेशन के बाद तुरन्त फोन करना अपने आप में पर्याप्त सबूत है कि भारत की तरफ से सर्जिकल स्ट्राइक की कारवाई की गई है।

loksabha election banner

ओसामा को अमेरिका के विशेष कमांडो दस्ते ने कैसे मर गिराया था। इस पर अमेरिकी सरकार से इसके बारे में अगर कोई यह जानकारी मांगता है तो नहीं दी जाती बल्कि सुरक्षा निरोधक कार्रवाई के दायरे में आने का खतरा बन जाता है। अमेरिकी कमांडों ने न सिर्फ इस पूरे आपरेशन को रिकॉर्ड किया था बल्कि इसकी लाइव स्ट्रीमिंग भी की थी जिसे व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति ओबामा और उनके सुरक्षा सहयोगी इसे देख रहे थे। ऐसे में उसने इन जानकारियों को परदे में रखा।

पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: कुलगाम की यारीपोरा पुलिस चौकी पर आतंकियों ने किया हमला

दरअसल, सर्जिकल ऑपरेशन्स के लिए माने जाने वाले इज़रायल-अमेरिका-रूूस जैसे देश इन्हें अपनी ट्रेनिंग और तकनीकी कारणों के लिए फिल्माते हैं। जिससे भविष्य में भूल सुधार और और क्या बेहतर हो सकता था को जाना और उस पर अमल किया जा सके। निश्चित तौर पर भारत सरकार ने भी इस ऑपरेशन के फोटो और वीडियो फिल्माए हैं।

ये है वो ‘शेरनी’ जो करती है ‘इंडियम कमांडो’ को तैयार, थर्राता है पाक

भारतीय सेटेलाइट ने इस ऑपरेशन के फुटेज लिए हैं, जबकि ग्राउंड जीरो में मौजूद एक-एक कमांडो जो कि अपने आप में कम्पलीट यूनिट की तरह था। इस ऑपरेशन को हेलमेट में लगे थर्मल इमेंजिग और नाइटविजन कैमरों की मदद से फिल्माया भी है। इन्हें सार्वजानिक करने से दुश्मन न सिर्फ आपकी कार्रवाई करने के तरीके आपकी सामरिक तैयारी, आपके कमांडो की क्षमता-कमज़ोरी को समझ लेंगे बल्कि कश्मीर जैसे मामले में यह फुटेज भविष्य में बदली भू राजनितिक परिस्थितियों में अंतराष्ट्रीय मंचों पर भारत के खिलाफ एक हथियार के रूप में इस्तेमाल हो सकता है। यही वजह है कि एबटाबाद ऑपरेशन का वीडियो अमेरिकी सेना ने आज तक जारी नहीं किया है।

पढ़ें- सर्जिक स्ट्राइक पर संजय निरूपम के बयान से कांग्रेस पार्टी ने किया किनारा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.