Move to Jagran APP

कश्मीरी पंडितों की हत्या करना चाहते थे आतंकी, पुलिस नेे नाकाम की साजिश

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में आतंकी हमला हुआ है। आतंकी कश्मीरी पंडितों की हत्या की साजिश रच रहे थे। लेकिन जवानों ने इस साजिश को नाकाम कर दिया। इस घटना में एक जवान शहीद हो गया है।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 07 Oct 2016 09:47 PM (IST)Updated: Sat, 08 Oct 2016 09:34 AM (IST)
कश्मीरी पंडितों की हत्या करना चाहते थे आतंकी, पुलिस नेे नाकाम की साजिश

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : सैन्य शिविरों पर आत्मघाती हमले कर रहे पाक समर्थित आतंकियों ने शुक्रवार रात दक्षिण कश्मीर के शोपियां में कश्मीरी पंडितों की हत्या की साजिश रची, जिसे पुलिस ने नाकाम बना दिया। इस दौरान हुई मुठभेड़ में एक पुलिसकर्मी शहीद व एक अन्य घायल हो गया। गोलीबारी में एक कश्मीरी पंडित भी जख्मी हुआ है, लेकिन आतंकी भाग निकले।

loksabha election banner

सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर आतंकियों की धरपकड़ के लिए सघन तलाशी अभियान छेड़ दिया है। पुलिस ने पूरी वादी में अल्पसंख्यक कश्मीरी पंडितों व सिख समुदाय की बस्तियां में सुरक्षा बढ़ाते हुए सीआरपीएफ की अतिरिक्त टुकडि़यां तैनात कर दी हैं। अलबत्ता, पुलिस ने दावा किया है कि आतंकियों ने कश्मीरी पंडितों पर नहीं बल्कि उनकी सुरक्षा के लिए स्थापित पुलिस चौकी पर हथियार लूटने के इरादे से हमला किया है।

वादी में बीते 13 सालों में यह दूसरा मौका है जब आतंकियों ने किसी कश्मीरी पंडितों के मोहल्ले में दाखिल होकर उन पर हमले का प्रयास किया है। इससे पहले मार्च 2003 में लश्कर के आतंकियों ने नाडीमर्ग गांव में 24 कश्मीरी पंडितों को मौत के घाट उतारा था।

सूत्रों ने बताया कि शोपियां से लगभग 12 किलोमीटर दूर स्थित जाननगरी गांव में कश्मीरी पंडितों के तीन से चार परिवार ही रहते हैं। इन लोगों की सुरक्षा के लिए वहां एक पुलिस चौकी भी है। रात करीब नौ बजे स्वचालित हथियारों से लैस आतंकियों का एक दल जामनगरी गांव में दाखिल हुआ।

आतंकी जैसे ही कश्मीरी पंडितों के मकानों की तरफ बढ़े तो वहां तैनात पुलिसकर्मियों ने उन्हें ललकारा। इस पर आतंकियों ने फायर कर दिया। जवाब में पुलिसकर्मियों ने भी गोली चलाई। करीब 25 मिनट तक हुई मुठभेड़ में कांस्टेबल जहूर अहमद और कांस्टेबल पूर्ण कृष्ण कौल के अलावा पूर्ण कृष्ण कौल नामक एक कश्मीरी पंडित भी जख्मी हो गया। गोलियों की आवाज सुनकर निकटवर्ती शिविरों से सुरक्षाबल भी मौके पर पहुंच गए। खुद को चारों तरफ से घिरते देख आतंकी वहां से भाग निकले।

सुरक्षाबलों ने घायल पुलिसकर्मियों व नागरिक को तुरंत अस्पताल पहुंचाया, जहां पुलिस कांस्टेबल नजीर अहमद ने दम तोड़ दिया, जबकि कांस्टेबल जहूर अहमद और पूर्ण कृष्ण कौल को उपचार के लिए सेना के 92 बेस अस्पताल में दाखिल कराया गया है। जहूर की टांग और पूर्ण कृष्ण की जांघ में गोली लगी है।

पढ़ें- घाटी में सुरक्षाबलों और लोगों के बीच झड़प, कई लोग जख्मी

पढ़ें- भाजपा का पटलवार, रविशंकर बोले- कांग्रेस में देशभक्ति पर भारी राहुल भक्ति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.