Move to Jagran APP

सुप्रीम कोर्ट बजट टालने की याचिका पर 23 जनवरी को करेगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट 23 जनवरी को बजट टालने की याचिका पर सुनवाई करेगा।

By Suchi SinhaEdited By: Published: Sat, 21 Jan 2017 11:46 AM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2017 01:21 PM (IST)
सुप्रीम कोर्ट बजट टालने की याचिका पर 23 जनवरी को करेगी सुनवाई

नई दिल्ली( जेएनएन)। आम बजट को पांच राज्यों में चुनाव होने के बाद पेश करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई को 23 जनवरी तक के लिए टाल दी है। मामले की सुनवाई कर कर रहे चीफ जस्टिस जगदीश सिंह खेहर और जस्टिस डी.वाई.चंद्रचूड़ की खंडपीठ ने याचिकाकर्ता वकील एम.एल.शर्मा से कानून के उन प्रावधानों का उल्लेख करने को कहा था जिससे केंद्र सरकार को एक फरवरी को बजट पेश करने से रोका जा सके।

loksabha election banner

दरअसल, 13 जनवरी को हुई पिछली सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता से पूछा था कि वह कानून में इस तरह का कोई प्रावधान बताएं जिसके चलते सरकार को बजट समय से पहले पेश करने से रोका जा सके।

यह भी पढ़ें: निर्मला सीतारमण ने दिए संकेत, आम बजट में स्टार्ट अप को मिल सकता है टैक्स लाभ

बता दें कि केंद्र सरकार ने इस बार आम बजट को एक फरवरी को पेश करने की बात कही है। जबकि विपक्षी दलों की मांग है कि पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव को देखते हुए आम बजट को टाला जाए। इसके बाद कैबिनेट सचिव ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर सरकार के रूख की जानकारी दी थी।

इस पर सरकार ने साफ किया कि आम बजट संवैधानिक प्रक्रिया है। इसका महत्व केवल कुछ राज्यों तक सीमित न रहकर पूरे देश के लिए है। दूसरी ओर, विपक्षी पार्टियों का कहना है कि सरकार बजट के जरिए वोटरों को लुभाने का प्रयास कर सकती है। वहीं, सरकार का मानना है कि बजट को पेश करना जरूरी है ताकि सभी क्षेत्रों में जरूर बदलाव और नई योजनाएं 1 अप्रैल से लागू हो जाएं।

यह भी पढ़ें: 30 हजार के ऊपर के नकदी लेन-देन के लिए जरूरी हो सकता है पैन कार्ड, बजट में हो सकता है एलान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.