PreviousNext

मुख्‍य सचिव का निर्देश, 24 घंटे में पेयजल की शिकायतों का करें निपटारा

Publish Date:Tue, 21 Mar 2017 04:50 PM (IST) | Updated Date:Tue, 21 Mar 2017 05:00 PM (IST)
मुख्‍य सचिव का निर्देश, 24 घंटे में पेयजल की शिकायतों का करें निपटारामुख्‍य सचिव का निर्देश, 24 घंटे में पेयजल की शिकायतों का करें निपटारा
लोगों को गर्मी के दिनों परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने जिलों के उपायुक्तों को पेयजल संबंधी शिकायतों का निपटारा 24 घंटे में करने को कहा है।

रांची। मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने गर्मी के मद्देनजर सभी जिलों के उपायुक्तों को निर्देश दिया है कि वे पेयजल संबंधी शिकायतों का निपटारा 24 घंटे में करें। ताकि लोगों को गर्मी के दिनों में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्रों को चिह्नित कर वैकल्पिक तौर पर पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए तथा हैंडपंपों के माध्यम से पेयजल की व्यवस्था हो।

राजबाला वर्मा ने पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की समीक्षा के दौरान उक्त निर्देश दिए। वर्मा ने कहा कि प्रखंड एवं जिला स्तर पर पेयजल की समस्या की शिकायतों के लिए कंट्रोल रूम को एक्टिवेट करें। साथ ही यह सुनिश्चित करें कि शिकायत प्राप्त होने के 24 घंटे के अंदर उसका निष्पादन हो। उन्होनें सभी जल सहियाओं को 10 दिनों के अंदर भुगतान करने को कहा। साथ ही यह सुनिश्चित करने को भी कहा कि कोई भी स्कूल और स्वास्थ्य केन्द्र तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों में पेयजल की समस्या न हो।

समीक्षा के दौरान विभाग की ओर से मुख्य सचिव को बताया गया कि राज्य में 86 प्रतिशत हैंडपंप चालू स्थिति में हैं। जबकि 15000 हैंडपंपों के आरआरपी (राईजिंग राउंअिंग पाईप) को अगले 10 दिनों में बदल दिया जाएगा। वहीं विभाग द्वारा अनाच्छादित टोलों में 6000 नए हैंडपंपों को लगाया जाएगा।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Settlement of drinking water complaints in 24 hours says Chief Secretary Rajbala Verma(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

नारद स्टिंग केस: टीएमसी को झटका, SC का सीबीआई जांच पर रोक से इंकारराम मंदिर मुद्दे पर SC के सुझाव पर राजनेताओं की मिलीजुली प्रतिक्रिया
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »