Move to Jagran APP

रूसी विदेश मंत्री बोले, भारत के शामिल होने से एससीओ का कद बढ़ा

शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) में भारत के शामिल होने से न सिर्फ समूह का राजनीतिक कद और क्षमता बढ़ गई है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 12 Dec 2017 07:20 AM (IST)Updated: Tue, 12 Dec 2017 11:45 AM (IST)
रूसी विदेश मंत्री बोले, भारत के शामिल होने से एससीओ का कद बढ़ा

नई दिल्ली, आइएएनएस। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने सोमवार को कहा कि शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) में भारत के शामिल होने से न सिर्फ समूह का राजनीतिक कद और क्षमता बढ़ गई है बल्कि अफगानिस्तान समेत मध्य और दक्षिण एशिया में स्थायित्व लाने की समूह की क्षमता में भी इजाफा हुआ है।

loksabha election banner

विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लावरोव ने कहा कि भारत की स्वतंत्र और जिम्मेदार विदेश नीति का वैश्विक व क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थायित्व में अहम योगदान रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस विरासत को बनाए रखते हुए और मजबूत बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार अभी संतोषजनक नहीं है। लक्ष्य यह है कि इसे 2025 तक 30 अरब अमेरिकी डॉलर तक बढ़ाया जाए। रूसी विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ा है, इससे रूस से भारत को तकनीक का हस्तांतरण भी बढ़ेगा।  

यह भी पढें: आतंक के खिलाफ मिले रूस, भारत व चीन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.