Move to Jagran APP

जन्म देकर बच्चा कलेक्टर को सौंपेगी दुष्कर्म पीड़िता, होगा शुद्धिकरण

भारत में अपने आप में शायद यह पहला मामला होगा, जब एक दुष्कर्म पीड़िता नवजात को जन्म देने के बाद उसे कलेक्टर को सौंपेगी। गुजरात हाई कोर्ट की ओर से गर्भपात की मनाही के बाद पीड़िता बच्चे को जन्म देगी, पर उसका परिवार उसे अपनाएगा नहीं। साथ ही, पीड़िता को

By Sachin kEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2015 01:03 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2015 09:46 AM (IST)
जन्म देकर बच्चा कलेक्टर को सौंपेगी दुष्कर्म पीड़िता, होगा शुद्धिकरण

शत्रुघ्न शर्मा, अहमदाबाद। भारत में अपने आप में शायद यह पहला मामला होगा, जब एक दुष्कर्म पीड़िता नवजात को जन्म देने के बाद उसे कलेक्टर को सौंपेगी। गुजरात हाई कोर्ट की ओर से गर्भपात की मनाही के बाद पीड़िता बच्चे को जन्म देगी, पर उसका परिवार उसे अपनाएगा नहीं। साथ ही, पीड़िता को समाज के समक्ष पवित्र होने की परीक्षा भी देनी होगी।

loksabha election banner

मध्य गुजरात के बोटाद जिले के राणपुर गांव की एक महिला से करीब नौ माह पहले सरपंच मयूर राजपूत ने कुछ साथियों की मदद से दुष्कर्म किया था। इसके बाद पीड़िता गर्भवती हो गई और उसने स्थानीय अदालत से लेकर हाई कोर्ट तक बच्चे को जन्म नहीं देने की इच्छा जताई। लेकिन मेडिकल कानूनों का हवाला देते हुए हाई कोर्ट ने गर्भपात से इनकार कर दिया। साथ ही, गर्भस्थ बच्चे को हिम्मतपूर्वक जन्म देने की नसीहत दी। प्रसव पीड़ा के बाद पीड़िता को भावनगर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां दो तीन दिन में वह नवजात को जन्म देगी।

समाज लेगा अग्निपरीक्षा
बच्चे के जन्म के बाद पीड़़िता को समाज के समक्ष शुद्धिकरण विधि से गुजरना होगा। इसमें सिर पर भारी पत्थर रखकर कई घंटे कुछ रस्में निभानी होंगी। इसमें सफल होने के बाद ही उसे पवित्र माना जाएगा।

इसलिए देगी अग्निपरीक्षा
सहफरियादी सरदार सिंह मोरी का कहना है कि चौखा होने की विधि से महिलाओं को ही गुजरना होता है। शादी बिना शारीरिक संबंध रखने पर युवतियों की भी ऐसी परीक्षा ली जाती है। पीड़िता ने आरोपी मयूर राजपूत से जान को भय होने की शिकायत मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल से भी की थी, लेकिन पुलिस अभी कुछ ठोस कार्रवाई नहीं कर पाई है।

साभारः नई दुनिया

पढ़ेंः भांजी को गर्भवती बना बच्चे का किया सौदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.