Move to Jagran APP

हजारीबाग में तनाव कायम, उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने का आदेश

रामनवमी के समापन जुलूस के दौरान भड़की हिंसा से उत्पन्न तनाव सोमवार को भी कायम रहा। यहां पर उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 18 Apr 2016 08:19 PM (IST)Updated: Mon, 18 Apr 2016 08:41 PM (IST)

हजारीबाग (जेएनएन)। रामनवमी के समापन जुलूस व झांकी पर रविवार को हुए पथराव के बाद भड़की हिंसा से उत्पन्न तनाव सोमवार को कायम रहा। रविवार शाम से जारी कर्फ्यू में सोमवार तक कोई ढील नही दी गई। चप्पे-चप्पे पर जवान तैनात रहे। पूरा शहर पुलिस छावनी में तब्दील रहा। स्थिति को सामान्य बनाने के लिए उपद्रिवयों को देखते ही गोली मारने का आदेश दिया गया है। डीसी मुकेश कुमार व एसपी अखिलेश झा स्वयं कफ्र्यू क्षेत्र में लगातार पेट्रोलिंग करते रहे। सुरक्षा में तैनात जवानों व दंडाधिकारियों को लगातार सतर्क रहने का निर्देश दिया जा रहा था।

loksabha election banner

खिरगांव, पेलावल, जीटीसी चौक, इंद्रपुरी चौक, रेवाली आदि स्थानों पर भी सुरक्षा में अतिरिक्त जवानों को लगाया गया है। घटना के बाद से ही पूरे शहर में सन्नाटा पसरा है। हालांकि, इस दौरान पुलिस की सख्ती भी दिखाई दी। इक्के दुक्के दुकानों को भी एहतियात के तौर पर बंद करा दिया गया। प्रशासन ने मंगलवार को शहर की स्थिति के बाद कफ्र्यू की समीक्षा करने की बात कही है। समीक्षा के बाद कुछ इलाकों के लोगों को कफ्र्यू से थोड़ी राहत मिल सकती है।

इधर, रविवार की घटना को ले चार प्राथमिकी दर्ज की गई है तो उपद्रव के आरोप में छह लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। सोमवार सुबह करीब 9 बजे भलुवाई टोला के 21 वर्षीय युवक का शव रेवाली आम बगीचा के पास बरामद होने से एक बार फिर से शहर में सनसनी फैल गई थी। पुलिस ने इसे आपसी रंजिश से जुड़ा मामला बताया है। शव बरामदगी पर एसपी अखिलेश झा ने बताया कि यह शहर में फैले तनाव और हिंसा से जुड़ा मामला नहीं है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

झारखंड के हजारीबाग में सांप्रदायिक तनाव, आगजनी, कर्फ्यू

वहीं रविवार की रात खिरगांव के हबीबनगर में घर में बम बनाने के क्रम में विस्फोट हो जाने से एक युवक मौत व एक के घायल होने की चर्चा रही। हालांकि पुलिस ने यहां छापेमारी की लेकिन, अब तक घटना की पुष्टि पुलिस ने नहीं की है। रविवार की घटना में एक दर्जन से अधिक दुकानों में आगजनी की गई थी। पांच चारपहिया वाहन और सात मोटरसाइकिल को आग के हवाले कर दिया गया था।

क्या- कहते हैं एसपी

एसपी अखिलेश झा कहते हैं कि युवक का शव बरामद हुआ है। लेकिन, इसका रविवार की हिंसा से कोई ताल्लुक नहीं है। मामले की पड़ताल की जा रही है। कर्फ्यू के बाद शहर में अतिरिक्त संख्या में जवानों को तैनात किया गया है। पल-पल की गतिविधि पर नजर रखी जा रही है।

बोकारो में कर्फ्यू, छावनी में तब्दील हजारीबाग का पांडू

क्या- कहते हैं डीसी

डीसी मुकेश कुमार का कहना है कि स्थिति नियंत्रण में है। शहर में गतिविधि को सामान्य बनाने की हर मुमकिन कोशिश की जा रही है। रविवार की घटना के बाद कही से कोई ङ्क्षहसा की सूचना नही है। उम्मीद है कि जल्द ही स्थिति सामान्य हो जाएगी। मंगलवार को कफ्र्यू की समीक्षा की जाएगी।

हजारीबाग से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

अफवाह फैलाने वालों पर पुलिस की नजर

कर्फ्यू के बाद शहर में जिला प्रशासन हर मोर्चे पर मुस्तैद है। इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रखी जा रही है। फेसबुक व व्हाट्सएप द्वारा अफवाह फैलाने वालों पर साइबर एक्ट के तहत प्राथमिकी व गिरफ्तारी की जाएगी। एसपी ने बकायदा प्रेस वार्ता कर ऐसे लोगों को आगाह करते हुए अर्नगल बात व सूचना पर रोक लगाने की बात कही है। कहा कि ऐसे संवेदनशील लोगों को चिन्हित किया जा रहा है। जल्द ही उनकी गिरफ्तारी भी की जाएगी।

झारखंड में रामनवमी जुलूस के दौरान आगजनी व पथराव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.