Move to Jagran APP

एक जुलाई से बदल जाएंगे रेलवे के नियम, अब वेटिंग टिकट से भी मिलेगी मुक्ति

एक जुलाई से रेलवे यात्रियों कों कई तरह की सुविधाएं देने जा रही है। एक ओर जहां रेलवे ने यात्रा को सुविधाजनक बनाने को तरजीह दी है वहीं अब लोगों को कंफर्म टिकट ही दिया जाएगा।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 28 Jun 2017 03:20 PM (IST)Updated: Thu, 29 Jun 2017 11:27 PM (IST)
एक जुलाई से बदल जाएंगे रेलवे के नियम, अब वेटिंग टिकट से भी मिलेगी मुक्ति

पटना [जेएनएन]। अगर आप रेल का सफर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। 1 जुलाई से भारतीय रेलवे अपने नियमों में कई बदलाव करने जा रही है और इसका सीधा असर ट्रेन यात्रियों पर पड़ने वाला है। आइए जानते हैं कौन-कौन नियम हैं जो 1 जुलाई से बदले जाएंगे-

loksabha election banner

तत्काल टिकट कैंसिल पर 50 फीसदी रिफंड मिलेगा

अभी तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर कोई रिफंड नहीं मिलता है। लेकिन 1 जुलाई से रेलवे के नियमों में बदलाव के बाद तत्काल टिकट कैंसिल करवाने पर 50 फीसदी का रिफंड मिलेगा।

साथ ही सुविधा ट्रेन के टिकट वापस करने पर पैसेंजर्स को 50 फीसदी भाड़ा वापस मिलेगा। इसके लिए एसी-2 पर 100 रुपए, एसी-3 पर 90 रुपए और स्लीपर पर 60 रुपए प्रति पैसेंजर्स की दर से रिफंड चार्ज काटा जाएगा।

तत्काल टिकट बुकिंग का समय भी बदलेगा

तत्काल टिकट बुकिंग का समय भी बदलेगा, एसी कोच के लिए तत्काल टिकट बुक करने के समय में भी बदलाव कर दिया गया है। 1 जुलाई के बाद अगर आप एसी कोच के लिए तत्काल टिकट बुक करना चाहते हैं तो फिर आपको सुबह 10 बजे से 11 बजे के बीच में ही टिकट बुक करना होगा।

वहीं दूसरी ओर स्लीपर कोच के लिए तत्काल टिकट बुक करने का समय पहले जैसा ही यानी सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक रहेगा।

नहीं मिलेगा वेटिंग का टिकट 

रेलवे ने लोगों की यात्रा को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए एक और बड़ा फैसला लिया है। 1 जुलाई से आपको वेटिंग लिस्ट का टिकट नहीं मिलेगा। रेलवे ने फैसला किया है कि अब लोगों को सिर्फ कंफर्म टिकट दिया जाएगा या फिर आरएसी टिकट दिया जाएगा। वेटिंग लिस्ट के टिकट के झंझट से अब मुक्ति मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें: बस में शॉट सर्किट से लगी आग, 55 यात्रियों का हुआ ये हाल

कई भाषाओं में जारी होगा टिकट

अभी तक रेलवे की तरफ से सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही टिकट जारी किया जाता है। 1 जुलाई से एक नई व्यवस्था शुरू की जा रही है, जिसके तहत रेलवे यात्रियों को सिर्फ अंग्रेजी में ही नहीं, बल्कि अन्य कई भाषाओं में भी टिकट उपलब्ध कराएगा। इसके लिए पहले भाषा का चुनाव करना होगा।

यह भी पढ़ें: CCTV फुटेज से सुलझी हत्या की गुत्थी, गिरफ्तार युवती ने बयां की सच्चाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.