Move to Jagran APP

नागालैंड: स्थानीय निकाय चुनाव में हिंसा, प्रदर्शनकारियों ने सरकारी इमारतों में लगाई आग

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि हिंसक भीड़ मुख्यमंत्री टीआर जीलियांग और उनके पूरे मंत्रिमंडल का इस्तीफा मांग रही थी।

By Lalit RaiEdited By: Published: Thu, 02 Feb 2017 09:49 AM (IST)Updated: Fri, 03 Feb 2017 07:40 AM (IST)
नागालैंड: स्थानीय निकाय चुनाव में हिंसा, प्रदर्शनकारियों ने सरकारी इमारतों में लगाई आग

कोहिमा, प्रेट्र : नगालैंड की राजधानी कोहिमा में शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) चुनाव के दौरान जारी विरोध-प्रदर्शन गुरुवार को बेहद हिंसक रूप ले चुका है। प्रदर्शनकारियों ने उपद्रव कर कोहिमा के नगर परिषद, क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय और आबकारी विभाग की इमारतों को आग लगा दी। साथ ही राज्य चुनाव आयोग और उपायुक्त के दफ्तर को भारी तोड़फोड़ कर एकदम तहस-नहस कर दिया।

loksabha election banner

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि हिंसक भीड़ मुख्यमंत्री टीआर जीलियांग और उनके पूरे मंत्रिमंडल का इस्तीफा मांग रही थी। उनका गुस्सा राज्य के शक्तिशाली आदिवासी समूहों के विरोध के बावजूद निकाय चुनाव कराए जाने को लेकर है। यह आदिवासी समूह नगर परिषद में महिलाओं को 33 फीसद आरक्षण दिए जाने के खिलाफ हैं।

यह भी पढ़ें: सपा-कांग्रेस और बसपा को आधी आबादी पर नहीं भरोसा

इससे पहले गुरुवार को दिन में नगालैंड आदिवासी कार्य समिति (एनटीएसी) ने विभिन्न आदिवासी संगठनों का प्रतिनिधित्व करते हुए जीलियांग और उनकी कैबिनेट को शाम चार बजे तक इस्तीफा देने का अल्टीमेटम दिया था। लिहाजा, कोहिमा में हजारों लोगों ने सचिवालय की तरफ मार्च किया।

तस्वीरें: नगालैंड में भड़की हिंसा, प्रदर्शनकारियों ने सरकारी इमारतों में लगाई आग

उल्लेखनीय है कि महिला आरक्षण की मांग को लेकर यहां मंगलवार को फायरिंग में दो युवकों की मौत हो गई थी और कई लोग घायल हुए हैं। यह प्रदर्शन चुनाव दो महीने टाले जाने के समझौते के बावजूद एक फरवरी को कराए जाने की घोषणा के कारण भी हो रहा है। हालांकि, सरकार ने स्थिति को देखते हुए चुनाव रद कर दिया है।

यह भी पढ़ें: 33 फीसद महिला आरक्षण का दावा, मंच पर सिर्फ एक महिला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.