Move to Jagran APP

PM ने साधा गांधी परिवार पर निशाना, संसद में अड़चन के लिए बताया जिम्मेदार

पीएम मोदी ने असम में गांधी परिवार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि एक परिवार लोकसभा चुनाव में करारी हार को नहीं भूला है। वो इसका बदला सदन की कार्यवाही बाधित कर ले रहे हैं। पीएम ने असम के विकास के लिए भाजपा को मौका देने की अपील की।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2016 12:59 AM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2016 08:18 PM (IST)

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस नेतृत्व को निशाने पर लेते हुए कहा कि जब विपक्ष संसदीय कार्यवाही चाहता है। तब एक परिवार चुनावी हार की तिलमिलाहट के चलते राज्यसभा को कामकाज नहीं करने दे रहा है। उन्होंने कहा, 'जो लोग 400 सीटों से 40 सीटों (लोकसभा में) पर सिमट गए हैं, वह रुकावटें और मुश्किलें खड़ी करने का काम कर रहे हैं। विपक्ष चाहता है कि संसद में कामकाज हो, लेकिन एक परिवार लोकसभा चुनाव में हार की खार खाए बैठा है।'

loksabha election banner

असम के ऊपरी इलाके डिब्रूगढ़ जिले के मोरन में चुनावी जनसभा में चाय बागान के मजदूरों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को कहा कि एक परिवार लगातार नकारात्मक राजनीति कर रहा है। कांग्रेस का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा कि ऐसी साजिशें चली आ रही हैं। अब उन्होंने उन गरीब कामगारों से बदला लेना शुरू कर दिया है जिन्होंने उन्हें वोट न देकर सत्ता से बाहर किया है। हालांकि प्रधानमंत्री ने 'परिवार' का नाम नहीं लिया लेकिन उनका इशारा सोनिया गांधी के परिवार की ओर ही था।

उल्लेखनीय है कि संसद के दो सत्र कांग्रेस के हंगामे के कारण बर्बाद होने पर नरेंद्र मोदी ने यह टिप्पणी की है। पिछले मानसून और शीतकालीन सत्र में जीएसटी समेत अनेक महत्वपूर्ण बिल पारित नहीं हो सके। 23 फरवरी से शुरू होने वाले आगामी बजट सत्र में सरकार जीएसटी समेत अहम बिलों को पारित कराने का प्रयास करेगी।

उन्होंने लंबित विधेयकों की सूची में कामगारों के बोनस में वृद्धि बिल, ब्रह्मपुत्र परिवहन के लिए बिल के नाम गिनाते हुए इनके लंबित होने का जिम्मेदार कांग्रेस और विशेष रूप से गांधी परिवार को ठहराया। मोदी ने कहा कि देश को नकारात्मक और रुकावट डालने वाली राजनीति से लाभ नहीं होगा। ऐसा सिर्फ एक परिवार है जो ऐसी सोच रखता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने असम के सम्मान का हवाला देते हुए लोगों से अपील की कि वह राज्य में सरकार बनाने के लिए भाजपा को एक मौका दें। उन्होंने पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री के तौर पर पेश किए जा रहे और असम के भाजपा अध्यक्ष सर्बानंद सोनोवाल का नाम लेते हुए कहा कि सर्बानंद को लाना है क्योंकि आपकी जबान में आनंद लाना है।

राहुल बोले, पीएम बहाने न बनाएं

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गांधी परिवार को निशाना बनाने पर पलटवार करते हुए कहा, 'प्रधानमंत्री का काम बहाने बनाना नहीं है। प्रधानमंत्री का काम सरकार चलाना है।'

राहुल ने मोदी पर जवाबी हमला करते हुए कहा कि भारत ने नरेंद्र मोदी को बहाने बनाने के लिए नहीं चुना है। देश ने एक नेता चुना है और नेता को बहाने बाजी नहीं करनी चाहिए। नेता को वह काम करना चाहिए जिसके लिए वह चुना गया है। उन्होंने कहा कि संभवत: मोदी को अभी तक पता नहीं है कि प्रधानमंत्री का काम देश चलाना है और अब उन्हें काम करना शुरू कर देना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि बड़े उद्योगपति उनके पास आकर कहते हैं कि मोदी जी भले हमारे लिए सरकार चला रहे हों लेकिन वह हमारे काम नहीं कर पा रहे हैं। चौंकाने वाली बात है कि उद्योगपति भी अपना दुखड़ा रो रहे हैं। मोदी सरकार केवल अपने तीन-चार पूंजीपति दोस्तों के हितों के लिए काम कर रही है।

पढ़ें:पंचायतों में महिलाओं को 50 फीसद आरक्षण की तैयारी, बजट सत्र में प्रस्ताव संभव

पढ़ें:पीएम मोदी की बरेली में किसान रैली 28 को


प्रधानमंत्री का कार्यक्रम

• गुवाहाटी में मोदी 12वें दक्षिण एशियाई खेलों का उद्घाटन पीएम मोदी आज शाम 5 बजे करेंगे। समारोह में दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के 8 सदस्य देशों के मंत्री और राजनयिक भी मौजूद होंगे। इस मौके पर केंद्रीय खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल भी वहीं मौजूद रहेंगे।

5 से 16 फरवरी तक चलने वाले इन खेलों की पूर्वोत्तर के दो राज्य असम और मेघालय मिलकर मेजबानी कर रहे हैं। इस दौरान 23 खेल आयोजित होंगी, जिनमें पुरुष फुटबॉल समेत 16 खेलों की मेजबानी गुवाहाटी और महिला फुटबॉल समेत छह खेलों की जिम्मेदारी शिलांग को सौंपी गई है। इसमें 8 देशों के लगभग 2500 एथलीट हिस्सा लेंगे। इस दौरान 288 स्पर्धाएं आयोजित होंगी। इसमें 228 स्वर्ण, इतने ही रजत और 308 कांस्य दांव पर लगे होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.