Move to Jagran APP

मोदी सरकार के दो साल, अपने स्टाइल से पीएम ने मचाया धमाल

पीएम मोदी पिछले दो सालों में स्टाइल आईकन के तौर पर भी उभरे हैं। पीएम जिस भी देश में जाते हैं, वहां के वातावरण में खुद को बहुत तेजी से ढाल लेते हैं। यहीं वजह है पीएम जहां भी जाएं, लोग उन्हें अपने बीच का ही मानते हैं।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Thu, 26 May 2016 05:12 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2016 08:02 AM (IST)
मोदी सरकार के दो साल, अपने स्टाइल से पीएम ने मचाया धमाल
मोदी सरकार के दो साल, अपने स्टाइल से पीएम ने मचाया धमाल

नई दिल्ली, [जेएनएन]। पीएम मोदी ने सत्ता संभालने के 24 महीनों के भीतर ही दुनिया भर के वैश्विक नेताओं पर अपनी छाप छोड़ी है। कपड़े और पहनावे के तरीके से भी उनकी खास पहचान बनी है। मोदी ने कुल 29 विदेश यात्राएं की हैं। हर यात्रा में उनका नया लुक सामने आया है। मोदी जहां भी जाते हैं वहां की जनता, कल्चर और हेरिटेज से कनेक्ट होने की भरपूर कोशिश करते हैं।

loksabha election banner

पीएम मोदी के चर्चित परिधान

उनकी ये कोशिश ड्रेस के कलर सिलेक्शन, एसेसरीज से लेकर बॉडी लैंग्वेज तक में झलकती है। कब क्या बोलना है और कब, कैसा दिखना है मोदी बकायदा हर चीज का होमवर्क करके रखते हैं। मोदी अपने पहनावे से लोकल इंडस्ट्री को भी सपोर्ट करते हैं। उनकी संसदीय सीट वाराणसी में 40 हजार बुनकर हैं, जो सिल्क और कॉटन के कपड़े बुनते हैं। वे खादी तैयार करने वाले देशभर के 300 संस्थानों और 1200 खादी स्टोर्स को अपनी जैकेट के जरिए प्रमोट करते हैं।

अब तक कैसा रहा है मोदी का अंदाज और स्टाइलिश लुक्स -

मलेशिया की राजधानी क्वालालंपुर में 13वें आसियान-इंडिया समिट में डिनर पार्टी में पीएम नरेंद्र मोदी हरे रंग की सूट में नजर आए। मोदी की रंग-बिरंगी ड्रेस ने काफी सुर्खियां बटोरी थी। वहीं, ओबामा ने नीले रंग की पोशाक पहनी थी।

 पीएम मोदी द्वारा स्वतत्रंता दिवस पर अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के मेजबानी में पहने गए बंद गले के सूट ने भी काफी चर्चा बटोरी। इस काले सूट पर सुनहरे धागे से कढ़ाई करके लिखा था पूरा नाम नरेंद्र दामोदर दास मोदी।

ओबामा को एयरपोर्ट पर स्वागत करने पहुंचे पीएम मोदी ने हल्के नारंगी रंग का कुर्ता और सफेद रंग का पैजामा पहना था। मोदी ने नांरगी रंग की साल कंधे पर पहन रखी थी। यहा तक कि बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा भी पीएम मोदी के आगे उस समय फीकी लग रही थी।

मोदी के पीएम बनने के बाद हुई नेपाल यात्रा में भी उनके पहनावे का जलवा दिख रहा था। मोदी ने काठमांडू के पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा भी की, जहां वे आध्यात्मिक परिधान में दिख रहे थे। मोदी ने भगवा रंग का कुर्ता पहन रखा था। गले में रूद्राक्ष की माला और कंधे पर नांरगी रंग का शॉल पहन रखा था।

पीएम मोदी ने अमेरिका दौरे पर टेस्ला मोटर्स, गूगल के सुंदर पिचाई, माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नडेला और फेसबुक निर्माता मार्क जु़करबर्ग से अलग-अलग परिधानों में मुलाकात की थी। पीएम के लुक्स की अंतराष्ट्रीय स्तर पर उद्यमियों ने काफी सरहाना भी की थी।

नागालैंड की राजधानी कोहिमा में पीएम मोदी ने हॉर्नबिल समारोह के उद्घाटन में परंपरागत नागा परिधान पहना था। इस परिधान में मोदी के टोपी पर कृत्रिम सींग लगे थे। हाथ में एक डंडा था और पूरा पिरधान लाल व बादामी रंग का था। गले में कृत्रिम ताबीज भी लटका था। इस दौरान मोदी क्षेत्रीय आदिवासी लग रहे थे।

कश्मीर दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लेह-श्रीनगर पारेषण लाइन के उद्धघाटन के समय लद्दाख की पारंपरिक पोशाक पहनी थी। पोशाक में मोदी गले से नीचे तक ढंके हुए थे। कमर पर साफा बंधा था और सर पर पारंपरिक टोपी पहने हुए थे। इस दौरान मोदी पूरे कश्मीरी लग रहे थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगोलिया दौरे के दौरान परंपरागत मंगोलियाई परिधान पहनकर मंगोलियाई समारोह में हिस्सा लिया था। इस समारोह का आयोजन पीएम मोदी के सम्मान में किया गया था। इस मौके पर मोदी परंपरागत मंगोलियाई परिधान पहने थे। मोदी ने हल्के आसमानी रंग का पूरे बांह का कुर्ता पहना हआ था, जो कि बीच से कपड़े की बेल्ट से बांधा गया था। उन्होंने मंगोलिया की सोला टोपी भी पहनी थी।

भारत-अफ्रीका के बीच तीसरे शिखर सम्मलेन के दौरान पीएम मोदी की सिग्नेचर पोशाक की सुर्खियां न केवल भारत बल्कि विदेशों में भी लगातार बनी रही। अफ्रीकी सरकार के 40 शीर्ष नेताओं ने पीएम मोदी के पहनावे से प्रेरित होकर भारत की सांस्कृतिक पोशाक पहनकर एक साथ डिनर किया। सभी अफ्रीकन नेताओं ने मोदी के जैसा सिल्क कुर्ता, जैकेट और सिर पर साफा बांधा हुआ था।

जिम्बाब्वे के प्रधानमंत्री रॉबर्ट मुगाबे और दक्षिण अफ्रीका के पीएम जैकब जुमा को छोड़कर सभी ने भारतीय सांस्कृतिक पोशाक पहनी थी। हाफ बाजू वाली पीएम मोदी की जैकेट भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु से कही ज्यादा रंग-बिरंगी और आकर्षक लग रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.