Move to Jagran APP

राष्ट्रपति ने कहा, स्वच्छ भारत और स्किल इंडिया परिवर्तनकारी योजनाएं

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने स्वच्छ भारत और स्किल इंडिया कार्यक्रमोें की तारीफ करते हुए इन्हें परिवर्तनकारी योजनाएं बताया है।

By kishor joshiEdited By: Published: Sun, 24 Jul 2016 11:38 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 01:00 AM (IST)

नई दिल्ली, आइएएनएस। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वच्छ भारत, स्किल इंडिया और डिजिटल इंडिया जैसी पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि ये योजनाएं परिवर्तनकारी हैं और इनका सफल क्रियान्वयन देश का परिदृश्य बदल देगा।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों में सकारात्मक योगदान के जरिये नागरिकों को देश और समाज के लिए समर्पित होना चाहिए। राष्ट्रपति ने रविवार को फेसबुक चैट के दौरान सवालों के जवाब में ये बातें कहीं। राष्ट्रपति पद पर मुखर्जी के चार साल पूरे होने के अवसर पर सवाल-जवाब का यह सत्र आयोजित किया गया था। राष्ट्रपति की तरफ से उनके प्रेस सचिव वेणु राजमणि ने जवाब दिए।

पढ़ें- देहरादून में 'आशियाना' का दौरा कर सकते हैं राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

राष्ट्रपति ने शिक्षकों के महत्व का भी उल्लेख किया और कहा कि शिक्षक कुम्हार के हाथ की तरह होते हैं। वे छात्रों की किस्मत को ढालते हैं और इस तरह देश के भविष्य को संवारते हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि वह शिक्षण का काम पसंद करते हैं। राजनीति में आने से पहले वह पश्चिम बंगाल के सूरी विद्यासागर कॉलेज में पढ़ाते थे।

राष्ट्रपति की रुचियों और फुरसत के क्षणों के दौरान उनके कार्यकलाप संबंधी सवालों के जवाब में कहा गया कि उन्हें किताबों का शौक है। जब कभी उन्हें समय मिलता है वह किताबें पढ़ते हैं। वह सुबह में मुगल गार्डेन में टहलते हैं। इसके अलावा राष्ट्रपति भवन घूमने को लेकर और वहां कला एवं संस्कृति से जुड़ी गतिविधियों के बारे में कई सवाल पूछे गए।

पढ़ें- नशीले पदार्थों के खिलाफ सम्मिलित प्रयास की जरूरत: राष्ट्रपति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.