Move to Jagran APP

उगाही मामले में दाऊद की भूमिका भी तलाशेगी पुलिस

पुलिस सूत्रों का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है। इस मामले में कुछ और गिरफ्तारियां हो सकती हैं।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Tue, 19 Sep 2017 09:50 PM (IST)Updated: Tue, 19 Sep 2017 09:50 PM (IST)
उगाही मामले में दाऊद की भूमिका भी तलाशेगी पुलिस
उगाही मामले में दाऊद की भूमिका भी तलाशेगी पुलिस

राज्य ब्यूरो, मुंबई। भवननिर्माता से उगाही के मामले में इकबाल कास्कर की गिरफ्तारी के बाद ठाणे पुलिस अब इस मामले में उसके बड़े भाई दाऊद इब्राहिम की भूमिका की भी जांच करेगी। इकबाल को सोमवार देर शाम उसकी बहन हसीना पारकर के घर से गिरफ्तार किया गया था।

loksabha election banner

ठाणे पुलिस आज इकबाल कास्कर को आठ दिन की पुलिस रिमांड पर लेने में सफल रही। उससे पूछताछ में कई बड़े राज खुलने की संभावना है। पुलिस का कहना है कि इकबाल पिछले पांच साल से दाऊद के नाम पर उगाही का धंधा रैकेट चला रहा था। पुलिस के लिए यह जांच का विषय है कि इस रैकेट में परोक्ष या प्रत्यक्ष रूप से स्वयं दाऊद भी शामिल था या नहीं? इकबाल से प्रारंभिक पूछताछ में पुलिस को कुछ राजनीतिक लोगों द्वारा इकबाल को मदद करने का भी खुलासा हुआ है।

इनमें कुछ सभासद भी शामिल हैं। इकबाल के साथ गिरफ्तार किए गए तीन व्यक्तियों में से एक मोहम्मद यासीन ख्वाजा नशीली दवाओं का धंधा भी करता रहा है। इसलिए पुलिस इकबाल कास्कर के ड्रग रैकेट से जुड़ने की भी जांच करेगी। यदि इकबाल के उगाही गिरोह में कुछ और लोगों के शामिल होने के सबूत मिले तो पुलिस उसपर महाराष्ट्र संगठित अपराध निरोधक कानून (मकोका) के तहत कार्रवाई करने से भी नहीं हिचकेगी। इस सख्त कानून के तहत कार्रवाई होने पर इकबाल को छह माह तक जमानत नहीं मिलेगी। साथ ही, पुलिस को पूछताछ के लिए अधिक वक्त भी मिल सकेगा। ठाणे पुलिस को पता चला है कि इकबाल हफ्ता उगाही के कम से कम 15 मामलों में शामिल रहा है।

ठाणे के पुलिस आयुक्त परमवीर सिंह ने आज प्रेस से बात करते हुए कहा कि भवननिर्माताओं को दाऊद के नाम पर धमकियां दी जाती थीं और कभी-कभी अचल संपत्तियों को खाली कराने एवं उनपर कब्जा करने के लिए महाराष्ट्र के बाहर से भी शूटर बुलाए जाते थे। सिंह के अनुसार सोमवार रात जब इकबाल को गिरफ्तार किया गया तो वह अपनी मरहूम बहन हसीना पारकर के नागपाड़ा स्थित घर में बैठा बिरयानी खा रहा था और टेलीविजन पर ‘कौन बनेगा करोड़पती’ शो देख रहा था।

उसके साथ गिरफ्तार तीन लोगों में एक हसीना पारकर का देवर इकबाल पारकर भी है। परमवीर सिंह के अनुसार इकबाल पिछले पांच वर्ष से ठाणे, नई मुंबई एवं मुंबई के भवननिर्माताओं एवं आभूषण व्यवसाइयों से धमकियां देकर वसूली का धंधा चला रहा था। सिंह ने उगाही रैकेट का शिकार बने लोगों से अपील की है कि वे सामने आकर पुलिस की जांच में सहयोग दें। उन्हें पुलिस द्वारा पूरी सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी एवं आरोपियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

भवननिर्माता ने ली थी इकबाल से मदद

मुंबई में अक्सर देखा जाता है कि भवननिर्माता भूखंड या फ्लैट खाली कराने अथवा कब्जा करने के लिए माफिया सरगनाओं की मदद लेते हैं। ये मदद बाद में उन्हीं को भारी पड़ने लगती है। ऐसा ही कुछ इस बार उस भवननिर्माता के साथ भी हुआ, जिसे अंततः इकबाल के विरुद्ध पुलिस में रिपोर्ट लिखानी पड़ी। नई मुंबई के उक्त भवननिर्माता ने एक भूखंड से जुड़ा विवाद सुलझाने में इकबाल कास्कर की मदद ली थी। मदद के एवज में इकबाल को उसने अवैध तरीके से चार फ्लैट दिए थे। इकबाल ने उक्त भवननिर्माता से 30 लाख रुपए भी मांगे थे। लेकिन पिछले साल हुई नोटबंदी के कारण वह ये रकम नहीं चुका सका।

जब इकबाल ने हाल ही में भवननिर्माता से एक और फ्लैट मांगना शुरू किया तो भवननिर्माता को मजबूरन पुलिस के पास जाना पड़ा और उसने ठाणे पुलिस में प्राथमिकी दर्ज करवाई। पुलिस सूत्रों का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है। इस मामले में कुछ और गिरफ्तारियां हो सकती हैं। यह पहला मौका नहीं है, जब इकबाल को हफ्तावसूली के मामले में गिरफ्तार किया गया है।

2007 में दो गंभीर मामलों में अदालत से बरी होने के बाद वह 2015 में एक इस्टेट एजेंट से तीन लाख रुपए हफ्ता मांगने के आरोप में गिरफ्तार हो चुका है। उसे 2003 में दुबई में प्रत्यर्पित करके लाया गया था। उस समय वह हत्या के एक मामले में एवं सरकारी जमीन पर एक इमारत बनाने के मामले में आरोपी थी। इन दोनों मामलों में वह सबूतों के आरोप में बरी हो चुका है।

यह भी पढ़ें: आतंकियों में दिखने लगा है खौफ, सोशल मीडिया से दूर रहने का हुक्म


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.