Move to Jagran APP

मन की बातः पीएम बोले, 'रोड सेफ्टी पर लाएंगे नया कानून'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अाज आकाशवाणी पर 10 वीं बार अायोजित 'मन की बात' कार्यक्रम में कहा कि इस वर्ष बारिश की अच्‍छी शुरुआत हुई है। हमारे किसान भाइयों-बहनों को खरी की बुआई करने में अवश्‍य मदद मिलेगी। खुशी इस बात की है कि इस बार दलहन में करीब 50

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2015 10:47 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2015 03:18 PM (IST)
मन की बातः पीएम बोले, 'रोड सेफ्टी पर लाएंगे नया कानून'

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अाज आकाशवाणी पर 10 वीं बार अायोजित 'मन की बात' कार्यक्रम में कहा कि इस वर्ष बारिश की अच्छी शुरुआत हुई है। हमारे किसान भाइयों-बहनों को खरी की बुआई करने में अवश्य मदद मिलेगी। खुशी इस बात की है कि इस बार दलहन में करीब 50 प्रतिशत और तिलहन में 33 प्रतिशत वृद्धि हुई है। इसलिए मैं किसाना भाइयों को विशेष तौर पर बधाई देता हूं, अभिनंदन करता हूं।

loksabha election banner

पीएम मोदी ने कारगिल विजय दिवस का जिक्र करते हुए कहा कि 26 जुलाई देश के इतिहास में कारगिल विजय दिवस के रूप में अंकित है। देश के किसान का नाता जमीन से जितना है, उतना ही देश के जवान का भी है। कारगिल युद्ध में हमारा एक-एक जवान सौ-सौ दुश्मनों पर भारी पड़ा। कारिगल युद्ध केवल सीमाओं पर नहीं लड़ा गया, देश के हर शहर, हर गांव से इस युद्ध में योगदान था। मैं विजय दिवस पर सभी सेनानियों को नमन करता हूं।

उन्होंने कहा कि आज का दिन हमारी सरकार के लिए विशेष है। 26 जुलाई को ही हमने माईजीओवी डॉट इन शुरू किया था। यह खुशी की बात है कि करीब दो करोड़ लोगों ने इस साइट को देखा। इसपर साढे़ पांच लाख लोगों ने कमेंट किए। उन्होंने कहा कि लोगों के सुझाव से हमें पॉलिसी बनाने में सहायता मिलती है।

उन्होंने कहा कि हमें माईजीओवी डॉट इन पर 15 अगस्त पर हमें क्या बोलना चाहिए, इसपर सुझाव आ रहे हैं। आप मुझे और सुझाव भेज सकते हैं, आकाशवाणी पर चिट्ठी लिख सकते हैं।

पीएम मोदी ने दिल्ली में एक स्कूटर सवार की दुर्घटना का जिक्र करते हुए कहा कि अभी दिल्ली की एक दुर्घटना के दृश्य पर मेरी नजर पड़ी। दुर्घटना के बाद स्कूटर चालक 10 मिनट तक सड़क पर तड़पता रहा। उसे कोई मदद नहीं मिली। हमारे देश में हर मिनट एक दुर्घटना होती है। सड़क दुर्घटना के कारण हर 4 मिनट में एक मृत्यु होती है। मैं मां-बाप से भी गुजारिश करता हूं, अपने बच्चों को रोड सेफ्टी की जितनी बातें है, उस पर ध्यान देने का माहौल परिवार में बनाए।

हम एक कैशलेस ट्रीटमेंट प्रोजेक्ट लाने जा रहे हैं जिसमें गुड़गांव, जयपुर और वडोदरा से लेकर मुंबई, रांची, रणगांव, मौडिया राजमार्गों पर होने वाली दुर्घटना के पीडि़तों का समुचित और त्वरित इलाज हो सके। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य है, पैसे कौन देगा, कौन नहीं देगा, इन सारी चिंता छोड़कर के घायल को उत्तम सेवा कैसे मिले।

पीएम ने कहा कि पिछले दिनों, रेलवे के कर्मचारी विजय बिस्वाल के विषय में एक जानकारी मिली जिनको पेंटिंग का शौक है। उन्होंने रेलवे को ही अपना आराध्य माना और वे रेलवे में नौकरी करते हैं और रेलवे के ही संबंधित भिन्न-भिन्न दृश्यों का पेंटिंग करते रहते हैं। अपनी रूचि, अपनी कला, अपनी क्षमता को अपने कार्य के साथ कैसे जोड़ा जा सकता है ये बिस्वाल ने बताया है।

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के हरदा जिले के सरकारी अधिकारियों की पूरी टीम, पूरी टोली ने एक ऐसा काम शुरू किया जो मेरे मन को छू गया। उन्होंने ऑपरेशन 'मलयुद्ध' शुरू कर स्वच्छ भारत अभियान को नया मोड़ दिया है। पूरे जिले में एक अभियान चलाया है ‘ब्रदर नंबर वन’, यानि वो सबसे उत्तम भाई जो अपनी बहन को रक्षाबंधन पर एक टॉयलेट भेंट करे। मैं हरदा जिले के सरकारी अधिकारियों की पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

पीएम मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ के राजनंदगांव में केश्ला गांव के लोगों ने टॉयलेट बनाने का अभियान चलाया। अब गांव में कोई भी व्यक्ति को खुले में शौच नहीं जाता। जब पूरा काम पूरा हुआ तो पूरे गांव ने जैसे कोई बहुत बड़ा उत्सव मनाया जाता है, वैसा उत्सव मनाया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भावेश डेका, गुवाहाटी से लिख रहे हैं, नॉर्थ-ईस्ट के सवालों के संबंध में I मैं कहना चाहता हूँ कि नॉर्थ-ईस्ट के लिए एक अलग मिनिस्ट्री हैI जब अटल बिहारी वाजपेयी जी प्रधानमंत्री थे तब एक डोनर मिनिस्ट्री बनी थी ‘डेवलपमेंट ऑफ़ नॉर्थ-ईस्ट रीजन।’ हमारी सरकार बनने के बाद, हमने तय किया कि भारत सरकार के अधिकारियों की टीम नॉर्थ-ईस्ट के उन राज्यों में जाएगी और 7 दिन वहां कैंप करेंगे। अधिकारी जिलों- गांवों में जाएंगे, समस्याओं को सुनेंगे, समस्याओं का समाधान करने की दिशा में भारत सरकार को जो करना है, उसको भी करेंगे।

उन्होंने कहा कि कानपुर से अखिलेश वाजपेयी ने एक अच्छा सुझाव भेजा था, कि विकलांग व्यक्तियों को रेलवे के अंदर आइआरसीटीसी वेबसाइट के माध्यम से कोटा वाला टिकट क्यों नहीं दिया जाना चाहिए। हमने उनके सुझाव पर गंभीरता से विचार किया और आज हमारे विकलांग भाइयों-बहनों के लिए इस व्यवस्था को लागू कर दिया गया।

पीएम ने कहा कि पिछले दिनों भारत के पीएसएलवी सी-28 ने ब्रिटेन के पांच सेटेलाइट लॉन्च किए। ये बहुत बड़ी उपलब्धि है। आज हम युवा पीढ़ी से अगर बात करते हैं तो 100 में से बड़ी मुश्किल से एक-आध कोई
छात्र मिल जाएगा जो ये कहेगा कि मुझे वैज्ञानिक बनना है। विज्ञान के प्रति रुझान कम होना ये बहुत चिंता का विषय है। साइंस ऐंड टेक्नोलॉजी एक प्रकार से विकास का डीएनए है। हमारी नई पीढ़ी वैज्ञानिक बनने के सपने देखे, रिसर्च इनोवेशन में रूचि ले, उनको प्रोत्साहन मिले, ये एक बहुत बड़ी आवश्यकता है। पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने मानव संसाधन मंत्रालय के एक राष्ट्रीय आविष्कार अभियान शुरू किया है।

उन्होंने कहा कि हमने एक बहुत बड़ा बीड़ा उठाया हुआ है, देश के गांवों को 24 घंटे बिजली मिलनी चाहिए। काम कठिन है, लेकिन करना है। हमने शुभारंभ कर दिया है। गांव के बच्चों को परीक्षा के दिनों में पढ़ना हो तो बिजली की तकलीफ न हो। गांव में भी छोटे-मोटे उद्योग लगाने हों तो बिजली प्राप्त हो। हमने ‘दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति कार्यक्रम’ प्रारंभ किया है। हम इसको करेंगे, जरूर करेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में अगस्त-सितंबर महीना, त्योहारों का ही अवसर रहता है। ढेर सारे त्यौहार रहते हैं। मेरी आप सबको बहुत-बहुत शुभकामनाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.