Move to Jagran APP

दो खेमों में बंटा पटेल आरक्षण आंदोलन

आरक्षण की मांग को लेकर गुजरात में चल रहा पटेल आंदोलन दो प्रमुख नेताओं में मतभेद के चलते दो खेमों में बंट गया। हार्दिक पटेल और लालजी पटेल ने अपने अलग-अलग आंदोलन की घोषणा कर दी है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2015 06:01 AM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2015 06:03 AM (IST)
दो खेमों में बंटा पटेल आरक्षण आंदोलन

अहमदाबाद [शत्रुघ्न शर्मा]। आरक्षण की मांग को लेकर गुजरात में चल रहा पटेल आंदोलन दो प्रमुख नेताओं में मतभेद के चलते दो खेमों में बंट गया। हार्दिक पटेल और लालजी पटेल ने अपने अलग-अलग आंदोलन की घोषणा कर दी है। हार्दिक शनिवार से पटेल विधायकों से मुलाकात शुरू कर उन्हें गुलाब देंगे।

loksabha election banner

आंदोलन के अगुवा हार्दिक पटेल ने गुरुवार को उमिया धाम में हुई बैठक में रिवर्स डांडी मार्च पर यू-टर्न लेते हुए कहा कि अब सरकार से मंजूरी मिलने के बाद ही रविवार को दांडी से गांधी आश्रम अहमदाबाद तक की रिवर्स यात्रा शुरू होगी। उन्होंने कहा कि वे नेता बनने नहीं निकले हैं। पटेलों को आरक्षण ही उनका एजेंडा है। बैठक में कुछ लोग जहां सरदार पटेल ग्रुप के प्रमुख लालजी पटेल से बातचीत कर एकजुट होकर आंदोलन की बात पर अड़े थे। वहीं कुछ लोग लालजी को सरकार का एजेंट बताते हुए आंदोलन अपने तरीके से चलाने की बात कह रहे थे। हार्दिक ने आंदोलन के दूसरे चरण की घोषणा करते हुए कहा कि 5 सितंबर से पटेल विधायकों को गुलाब भेंटकर उनसे रुख स्पष्ट करने को कहेंगे। वह अहमदाबाद के बापूनगर से विधायक वल्लकभ काकडिय़ा को गुलाब भेंट कर इसकी शुरुआत करेंगे। उधर, लालजी ने नरोडा में बैठक कर अस्थिकलश यात्रा निकालने व पीडि़तों के लिए धनसंग्रह पर चर्चा की जबकि सरदार क्रांंति सेना ने हार्दिक के आंदोलन के विरोध में पुतला फूंका।

हार्दिक के खिलाफ एफआइआर

उमिया : हार्दिक पटेल के खिलाफ पुलिस शिकायत हुई है। उमिया धाम की ओर से यह शिकायत की गई। उमिया धाम ट्रस्ट के प्रबंधक मनुभाई पटेल ने हार्दिक पटेल के खिलाफ अभद्र भाषा के प्रयोग, अवैध जमावड़ा करने व निजी संपत्तिमें दाखिल होने की शिकायत की है। पुलिस ने हार्दिक के खिलाफ आइपीसी की धारा 294बी, 143, 147,384 व 447 के तहत शिकायत दर्ज की है।

मृतकों को 4-4 लाख मुआवजा

गुजरात के महाधिवक्ता कमल त्रिवेदी ने उच्च न्यायालय को पाटीदार आंदोलन के दौरान पुलिस दमन के शिकार बने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये जबकि स्थाई रूप से विकलांग लोगों को 2-2 लाख देने की घोषणा की है। घायलों को दस-दस हजार रुपये दिए जाएंगे। सीआइडी को समूचे प्रकरण की जांच सौंपते हुए 15 दिन में पीडि़तों से शिकायत दर्ज कराने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.