Move to Jagran APP

केजरी से मिले अखिलेश, जमीन के दाम पर फंसा पेच

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की बीच दिल्ली में बैठक हुई। यह बैठक सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर हुई थी। इस बैठक में उत्तर प्रदेश की तरफ से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव और राजेंद्र चौधरी मौजूद रहे ।

By Sumit KumarEdited By: Published: Mon, 04 May 2015 11:39 AM (IST)Updated: Mon, 04 May 2015 09:31 PM (IST)
केजरी से मिले अखिलेश, जमीन के दाम पर फंसा पेच

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की बीच दिल्ली में बैठक हुई। यह बैठक सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर हुई थी। इस बैठक में उत्तर प्रदेश की तरफ से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव और राजेंद्र चौधरी मौजूद रहे । दिल्ली सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री केजरीवाल, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव शामिल हुए । मीडिया को इस बैठक से दूर रखा गया और न ही दोनों पक्षों की तरफ से कोई बयान दिया गया।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक यूपी सरकार ने जामिया मिलिया इस्लामिया विश्व विद्यालय के विस्तार के लिए भूमि देनें पर सांकेतिक सहमती जताई है। दोनों राज्यों ने मिलकर यह तय किया है कि उनके अधिकारी सर्वे करेंगे। सर्वे के बाद ही दिल्ली को यूपी सिचांई विभाग की ज़मीन दी जाएगी। भूमि का बाजार मुल्य 100 करोड़ से भी ज्यादा कीमत का है । हालांकि अभी भी बहुत सी चीजों को लेकर सहमति बननी बाकी है। भूमि देने में सर्किल रेट, भूमि के बदले भूमि पर देने के फॉमुले पर अभी सहमति बननी बाकी है।

सर्वे के बाद एक फिर यह बैठक बुलाई जाएगी। इससे पहले दो बार भूमि-विवाद को लेकर बैठकें हो चुकी हैं। । पहली बैठक यूपी सदन में दिल्ली के एलजी नजीब जंग और सीएम अखिलेश यादव के बीच हुई थी। दूसरी बैठक दिल्ली सीएम केजरीवाल और यूपी कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव के बीच हुई थी । उस वक्त लैंडयूज पर बात नहीं बनी थी।

गौरतलब है कि जामिया मिलिया के लिए दिल्ली सरकार ने जमीन का अधिग्रहण किया था, लेकिन वो जमीन यूपी की थी इसलिए यूपी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी लगाई थी।

जिसके बाद कोर्ट ने आदेश दिया था कि दोनों प्रदेशों के मुख्यमंत्री आपस में बैठकर बात करें और समस्या का हल निकालें। आज इसी बाबत दोनों मुख्यमंत्रियों ने इस मुद्दे पर बैठक की।

पढ़ें - सीएम अखिलेश ने शुरू की समाजवादी आवास योजना

पढ़ें - यादव परिवार की हाईप्रोफाइल मीटिंग से यूपी की सियासत में हलचल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.