Move to Jagran APP

अब अधिक तेजी से कार्य कर सकेगा एनडीआरएफ

सरकार ने हाल ही में एनडीआरएफ में शामिल किए जाने वाले कर्मियों की प्रतिनियुक्ति अवधि को पांच साल से बढ़ाकर नौ वर्ष कर दिया था।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Mon, 26 Jun 2017 06:48 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2017 06:48 PM (IST)
अब अधिक तेजी से कार्य कर सकेगा एनडीआरएफ

नई दिल्ली, प्रेट्र : राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) अब पहले की अपेक्षा अधिक तेजी से किसी आपात स्थिति से निपटने में सक्षम है। बल के नियंत्रण कक्ष में मदद के लिए आई कॉल पर प्रतिक्रिया व्यक्त करने का समय भी घटकर 5-6 सेकेंड रह गया है जबकि पहले यह 15-20 सेकेंड था। इसके अलावा अन्य कार्यो में लगने वाला समय भी घटा है।

loksabha election banner

एनडीआरएफ के नए ब्लूप्रिंट में इसका उल्लेख किया गया है। इसे लागू किया जा चुका है और बचावकर्मियों को इसके मुताबिक प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है। नए ब्लूप्रिंट का उद्देश्य प्राकृतिक आपदा या अन्य किसी आपात स्थिति पैदा होने के सबसे महत्वपूर्ण पहले एक घंटे के भीतर घटनास्थल पर पहुंचकर जरूरी उपकरणों को तैयार करना है। पहले एक घंटे में शुरू किए गए राहत कार्यो को ही सबसे प्रभावकारी माना जाता है।

नए ब्लूप्रिंट के मुताबिक, सूचना मिलने के 15-20 मिनट के भीतर पहला बचाव दल अपने चौपहिया वाहन में सवार हो जाएगा। पहले यह समय 30-40 मिनट था।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'एक विशेष निगरानी दल बनाया गया है जो देखेगा कि नई समयसीमा का पालन किया जा रहा है और उसमें महारत हासिल कर ली गई है।' उन्होंने बताया कि अन्य कार्यो की प्रक्रियाओं में लगने वाले समय को भी घटाया गया है। इसका उद्देश्य आपदा के प्रभाव को घटाना और ज्यादा से ज्यादा लोगों की जिंदगियों को बचाना है।

बता दें कि सरकार ने हाल ही में एनडीआरएफ में शामिल किए जाने वाले कर्मियों की प्रतिनियुक्ति अवधि को पांच साल से बढ़ाकर नौ वर्ष कर दिया था। 2006 में गठित इस बल में सीआरपीएफ, बीएसएफ, आइटीबीपी, सीआइएसएफ और एसएसबी जैसे अर्धसैनिक बलों से कर्मियों की नियुक्ति की जाती है।

बल में 14 हजार से ज्यादा कर्मी कार्यरत हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में आपदा से निपटने के लिए इसकी 12 बटालियन तैनात हैं। इसकी प्रत्येक बटालियन में 1,149 कर्मी होते हैं।

कार्य- अब का समय- पूर्व का समय

नौका में हवा भरना- 60 सेकेंड- 5-6 मिनट

टावर लाइट खड़ी करना- 45 सेकेंड- 2 मिनट

सीबीआरएन सूट पहनना- 2.40 मिनट- 8 मिनट

चेनसॉ को असेंबल करना- 60 सेकेंड- 3 मिनट

लिफ्टिंग बैग असेंबल करना- 60 सेकेंड- 3 मिनट

चिपिंग हैमर तैयार करना- 60 सेकेंड- 3 मिनट

यह भी पढ़ें: समुद्र में चीन को टक्‍कर देने के लिए भारत के हाथ लगने वाली है ये ताकत

यह भी पढ़ें: एलियंस के रहस्य से जल्द उठ सकता है पर्दा, जिसका सबको बेसब्री से है इंतजार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.