Move to Jagran APP

नोएडा विधानसभा सीट पर ग्यारह उम्मीदवारों ने ठोंका दावा

नोएडा विधानसभा उपचुनाव में नामांकन के अंतिम दिन पर्चा भरने के लिए प्रत्याशी कलक्ट्रेट में उमड़ पड़े। कलक्ट्रेट में दिन भर गहमागहमी का माहौल रहा। आयोग के दिशा निर्देशों को उल्लंघन कर अंदर पहुंच गए सपाइयों को पर्यवेक्षक की नाराजगी के बाद बाहर जाना पड़ा। वहीं भाजपाइयों की भी अंदर जाने को लेकर पुलिस के साथ तीखी नोंकझोंक हुई। अंतिम दिन कांग्रेस, सपा, भाजपा समेत 11 प्रत्याशियों ने पर्चा दाखिल किया।

By Edited By: Published: Thu, 28 Aug 2014 08:49 AM (IST)Updated: Thu, 28 Aug 2014 09:56 AM (IST)
नोएडा विधानसभा सीट पर ग्यारह उम्मीदवारों ने ठोंका दावा

ग्रेटर नोएडा [जासं]। नोएडा विधानसभा उपचुनाव में नामांकन के अंतिम दिन पर्चा भरने के लिए प्रत्याशी कलक्ट्रेट में उमड़ पड़े। कलक्ट्रेट में दिन भर गहमागहमी का माहौल रहा। आयोग के दिशा निर्देशों को उल्लंघन कर अंदर पहुंच गए सपाइयों को पर्यवेक्षक की नाराजगी के बाद बाहर जाना पड़ा। वहीं भाजपाइयों की भी अंदर जाने को लेकर पुलिस के साथ तीखी नोंकझोंक हुई। अंतिम दिन कांग्रेस, सपा, भाजपा समेत 11 प्रत्याशियों ने पर्चा दाखिल किया।

loksabha election banner

बुधवार को था अंतिम दिन

बीस अगस्त से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया का बुधवार को अंतिम दिन था। प्रत्याशियों के समर्थकों ने सुबह से कलक्ट्रेट में डेरा डाल दिया। लेकिन बारह बजे तक कोई भी प्रत्याशी नामांकन करने नहीं पहुंचा। इसके बाद प्रत्याशी व समर्थकों की भीड़ नामांकन के लिए कलक्ट्रेट में उमड़ पड़ी। सबसे पहले राष्ट्रीय क्रांति पार्टी के प्रत्याशी ने पर्चा दाखिल किया। इसके बाद नामांकन करने का सिलसिला शुरू हो गया। कांग्रेस के राजेंद अवाना ने दूसरे नंबर पर पर्चा दाखिल किया। सपा प्रत्याशी काजल शर्मा ने भी नामांकन किया।

पुलिस ने सांसद को अंदर जाने से रोका

भाजपा प्रत्याशी के प्रस्ताव के रूप में पहुंचे सांसद डा. महेश शर्मा व समर्थकों की भी पुलिस से जमकर नोंकझोंक हुई। पुलिस ने सांसद को अंदर जाने से रोक दिया। इससे समर्थक भड़क गए। उन्होंने पुलिस पर भेदभाव का आरोप जड़ा। पुलिस व समर्थकों के बीच जमकर कहासुनी हुई। सिटी मजिस्ट्रेट जयपाल सिंह, एसपी देहात डा. ब्रजेश सिंह ने स्थिति को संभालते हुए सांसद व अन्य प्रस्तावकों को अंदर जाने के लिए रास्ता दिलाया। हालांकि पार्टी जिलाध्यक्ष समेत कई भाजपाई अंदर जाने से वंचित रह गए। तीन बजे तक नामांकन कक्ष में प्रवेश करने वाले प्रत्याशियों की वजह से नामांकन प्रक्रिया निर्धारित समय तीन बजे से बाद तक चली।

बरामदे तक पहुंचे सपाई

चुनाव आयोग के निर्देश को ताक पर रखते हुए अधिकतर सपाई जिलाधिकारी कार्यालय के बरामदे तक पहुंच गए। वहां मौजूद पुलिसकर्मी उन्हें रोकने की हिम्मत नहीं जुटा सके। कलक्ट्रेट में मौजूद आयोग की पर्यवेक्षक एम. गीता ने इस पर कड़ी नाराजगी जताते हुए उन्हें तुरंत निर्धारित सीमा से बाहर करने के निर्देश दिए। इसके बाद सपाई वहां से चले गए।

मंत्रियों संग नामांकन करने पहुंची सपा प्रत्याशी

सपा प्रत्याशी काजल शर्मा ने भी बुधवार को विधिवत नामांकन किया। सत्ता की चमक उनके साथ नजर आई। वह प्रभारी मंत्री नारद राय, राज्यमंत्री राम सकल गुर्जर, मनोज पांडे, एमएलसी आशीष यादव, जिलाध्यक्ष फकीर चंद नागर, पूर्व मंत्री नरेंद्र भाटी, पूर्व सांसद सुरेंद्र नागर भी कलक्ट्रेट तक पहुंचे। लेकिन मंत्री रामसकल गुर्जर व मनोज पांडे समर्थकों के साथ कलक्ट्रेट के बाहर ही रुक गए।

एक ही ईवीएम का होगा प्रयोग

नोएडा विधानसभा उपचुनाव में एक ही ईवीएम का प्रयोग होगा। चुनाव के लिए कुल 14 नामांकन हुए हैं। एक ईवीएम पर 16 प्रत्याशियों के लिए विकल्प होता है।

करोड़पति है भाजपा व कांग्रेस प्रत्याशी

नोएडा विधानसभा उपचुनाव की बिसात बिछ गई है। इस बिसात पर भाजपा व कांग्रेस ने करोड़पति प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हैं। दोनों पार्टी के प्रत्याशियों की संपत्ति करोड़ों में है। भाजपा प्रत्याशी लग्जरी गाड़ियों की शौकीन है वहीं कांग्रेस प्रत्याशी के पास कोई वाहन नहीं है। चुनाव आयोग को दिए ब्यौरे में प्रत्याशियों ने अपनी संपत्ति का भी खुलासा किया है।

परास्नातक की दोहरी डिग्री रखने वाली भाजपा प्रत्याशी विमला बाथम के पास 1,10,04,894 रुपये की चल संपत्ति है। इसमें 7 लाख 80 हजार रुपये के गहने शामिल हैं। उनके पास 8,10,32,301 रुपये की अचल संपत्ति है। उनके पास महिंद्रा एक्सयूवी व फॉ‌र्च्यूनर गाड़ी है। वहीं उनके पति रूप नारायण बाथम के पास सात लाख छह सौ पैंतालीस रुपये की चल संपत्ति व 65 लाख की अचल संपत्ति है। वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र अवाना के पास 11,72,697 रुपये की चल व 1.85 करोड़ की अचल संपत्ति है। उनकी प8ी के नाम पर 19,71,354 की चल, 4.75 करोड़ की अचल संपत्ति व एक लीवा है। राजेंद्र अवाना पर एक मामला विचाराधीन है।

समाज को बांटने की साजिश बड़ा खतरा: अखिलेश

उपचुनाव में टिकट बंटवारे को लेकर उत्तर प्रदेश भाजपा में बवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.