Move to Jagran APP

यूपी में साइकिल बिक्री पर नहीं लगेगा वैट

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में कम कीमत वाली साइकिल की बिक्री वैट रहित करने का फैसला किया है। यह फैसला 3,500 रुपये से कम कीमत वाली साइकिलों पर लागू होगा। प्रदेश सरकार अब केंद्र सरकार से उत्तर प्रदेश में साइकिल की बिक्री पर सीएसटी भी हटाने की मांग करेगी। माना जा रहा है कि आज लखनऊ में नीदरलैंड के राजदूत

By Edited By: Published: Mon, 15 Sep 2014 12:16 PM (IST)Updated: Mon, 15 Sep 2014 12:19 PM (IST)
यूपी में साइकिल बिक्री पर नहीं लगेगा वैट

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में कम कीमत वाली साइकिल की बिक्री वैट रहित करने का फैसला किया है। यह फैसला 3,500 रुपये से कम कीमत वाली साइकिलों पर लागू होगा। प्रदेश सरकार अब केंद्र सरकार से उत्तर प्रदेश में साइकिल की बिक्री पर सीएसटी भी हटाने की मांग करेगी।

loksabha election banner

माना जा रहा है कि आज लखनऊ में नीदरलैंड के राजदूत से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की मुलाकात से पहले साइकिल ट्रैक पर पहली दिक्कत के रूप में साइकिल को प्रदेश सरकार ने बिक्री से कर मुक्त करने का निर्णय लिया है। आज नीदरलैंड के राजदूत एल्फांसस स्टोलिंगा से मुलाकात के पहले ही सीएम अखिलेश यादव ने साइकिल की बिक्री को कर मुक्त पर अपने प्रदेश में निवेश का मजबूत आधार बना लिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश सहित हमारे प्रदेश में आबादी का एक बड़ा हिस्सा साइकिल का इस्तेमाल अपने जरूरी कामकाज के लिए करता है। किसान, मेहनतकश, नौजवान, छात्र और गरीब के लिए यह आवागमन का सबसे सस्ता साधन है। इस सवारी का इस्तेमाल ग्रामीण और शहरी इलाकों में रहने वाली आम जनता करती है। गरीब और कमजोर वगरें के आर्थिक विकास को बढ़ावा दिया जाना बेहद जरूरी है। इसलिए इन वर्गो के हितों को ध्यान में रखकर राज्य सरकार ने साइकिल की कीमत को घटाने का यह फैसला किया है।

इसके अलावा यह सवारी पर्यावरण के नजरिए से भी अनुकूल है क्योंकि यह इकलौता वाहन है जिससे प्रदूषण नहीं होता। उनका मानना है नियमित रूप से साइकिल चलाने वाला व्यक्ति सेहतमन्द भी रहता है।

पढ़ें: यूपी में कौन नंबर दो, पता नहीं

पढ़ें: अखिलेश ने लगाया केंद्र पर यूपी की उपेक्षा का आरोप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.