Move to Jagran APP

अब स्टेशनों के नामों की नीलामी करेगा डीएमआरसी

दिल्ली मेट्रो की आमदनी बढ़ाने के लिए नए-नए कदम उठाए जा रहे हैं। इसी क्रम में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) मेट्रो स्टेशनों के नामों की नीलामी करेगा। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू पहले ही कह चुके हैं कि अगर दिल्ली मेट्रो का किराया बढ़ने से रोकना है तो डीएमआरसी को आय के अतिरिक्त

By Edited By: Published: Sat, 26 Jul 2014 08:31 AM (IST)Updated: Sat, 26 Jul 2014 08:31 AM (IST)

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो की आमदनी बढ़ाने के लिए नए-नए कदम उठाए जा रहे हैं। इसी क्रम में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) मेट्रो स्टेशनों के नामों की नीलामी करेगा। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू पहले ही कह चुके हैं कि अगर दिल्ली मेट्रो का किराया बढ़ने से रोकना है तो डीएमआरसी को आय के अतिरिक्त साधन ढूंढ़ने होंगे।

loksabha election banner

डीएमआरसी के प्रवक्ता ने कहा कि मेट्रो को चलाने का खर्च लगातार बढ़ रहा है और इसी को देखते हुए इस तरह के कदम उठाए जा रहे हैं। अब जमाना मार्केटिंग का है और यह निर्णय उसी के तहत लिया गया है। इस कदम के तहत कुछ चुनी हुई कंपनियां दिल्ली मेट्रो स्टेशन के नामों पर अधिकार के लिए बोली लगा सकेंगी। हुडा सिटी सेंटर, इफ्को चौक, एमजी रोड, गुरु द्रोणाचार्य, नोएडा सिटी सेंटर, गोल्फ कोर्स, बॉटेनिकल गार्डन, नोएडा सेक्टर-18 व वैशाली स्टेशनों के लिए बोली लगाई जाएगी। बोली लगाने वाली कंपनियां इन स्टेशनों के आगे अपनी कंपनी का नाम जोड़ सकेंगी। इससे उनका प्रचार होगा और डीएमआरसी को अतिरिक्त आमदनी होगी।

उस स्टेशन के एडवरटाइजिंग अधिकार भी उन कंपनियों को दे दिए जाएंगे। इससे विज्ञापन के लिए निर्धारित जगहों पर बोलीदाता अपनी कंपनी का प्रचार भी कर सकेंगे। पहले इस स्कीम को इन नौ स्टेशनों पर चालू किया जाएगा और अगर यह सफल रहती है तो अन्य स्टेशनों पर भी इसे लागू किया जाएगा। गुड़गांव की रैपिड मेट्रो में पहले ही इसे लागू किया जा चुका है। इसी के तहत उसके कुछ स्टेशनों के नाम इंडस इंड बैंक साइबर सिटी स्टेशन व माइक्रोमैक्स मॉलसारी एवेन्यू स्टेशन हो गए हैं।

पढ़ें: मेट्रो की तर्ज पर ट्राम चलाने की योजना

पढ़ें: मेट्रो में सफर करें मंत्री और सांसद: वेंकैया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.