Move to Jagran APP

मेरे परिवार ने कभी भी बोर्ड पर दबाव नहीं डाला: चिदंबरम

बेटे कार्ति चिदंबरम का बचाव करते हुए कहा कि बोर्ड में निर्णय करने का अधिकार एक व्यक्ति नहीं कर सकता था, बल्कि छह सचिव इस पर फैसला करते थे।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Mon, 29 May 2017 10:34 PM (IST)Updated: Mon, 29 May 2017 10:34 PM (IST)
मेरे परिवार ने कभी भी बोर्ड पर दबाव नहीं डाला: चिदंबरम
मेरे परिवार ने कभी भी बोर्ड पर दबाव नहीं डाला: चिदंबरम

नई दिल्ली, प्रेट्र। कांग्रेस नेता व संप्रग सरकार में वित्त मंत्री रहे पी चिदंबरम का कहना है कि उनके परिवार के किसी भी सदस्य ने कभी भी फारेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड के निर्णयों को प्रभावित करने की कोशिश नहीं की।

loksabha election banner

एक बयान में उन्होंने अपने बेटे कार्ति चिदंबरम का बचाव करते हुए कहा कि बोर्ड में निर्णय करने का अधिकार एक व्यक्ति नहीं कर सकता था, बल्कि छह सचिव इस पर फैसला करते थे। जिस अधिकारी ने भी उनके साथ काम किया, वह अच्छी तरह से जानता है कि उनके निर्णय को बदलने की हिम्मत किसी में नहीं थी। उनका परिवार सरकारी कामकाज से बहुत दूर रहा करता था। चिदंबरम का कहना है कि सीबीआइ ने जो एफआइआर दर्ज की उसमें कार्ति के साथ आइएनएक्स मीडिया के संस्थापकों इंद्राणी व पीटर मुखर्जी पर भी निशाना साधा गया है जबकि कार्ति का इस कंपनी से कोई लेनादेना नहीं था।

एजेंसी का कहना है कि कार्ति ने मीडिया कंपनी के जरिये पैसा हासिल किया। आरोप है कि कार्ति ने मारीशस से निवेश की गई रकम के एक मामले में जांच को प्रभावित करने की कोशिश की। पूर्व वित्त मंत्री का कहना है कि हालांकि एफआइआर में उनका नाम शामिल नहीं है लेकिन निशाना उन पर ही साधा गया है। उनका कहना है कि उन्होंने उन मामलों में फैसला किया जिनकी बोर्ड ने संस्तुति की थी और आर्थिक मामलों के सचिव ने जो मामले उनके समक्ष पेश किए थे। उनका कहना है कि प्रमोशन बोर्ड में शामिल छह आइएएस अधिकारियों का रिकार्ड बेहद पाक साफ रहा है। बोर्ड के अध्यक्ष रहे डी सुब्बा राव रिजर्व बैंक के गवर्नर बने तो अशोक चावला कंपटीशन कमीशन आफ इंडिया के चेयरमैन बने थे। चिदंबरम ने कहा कि सबसे ज्यादा हैरत उन्हें दस लाख रुपये के चैक को लेकर हुई, जिसे एजेंसी रिश्वत की रकम बता रही है। उनका कहना है कि कार्ति से उन्होंने कहा कि वह जांच का सामना करे।

यह भी पढ़ेंः बांग्लादेश से दोबारा शुरू हो सकती है सुषमा स्वराज की विदेश यात्रा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.