Move to Jagran APP

आइपीएल-10: रोमांचक मैच में पुणे ने मुंबई को उसके घर में 3 रन से हराया

मुंबई ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था।

By ShivamEdited By: Published: Mon, 24 Apr 2017 07:36 PM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2017 11:37 AM (IST)
आइपीएल-10: रोमांचक मैच में पुणे ने मुंबई को उसके घर में 3 रन से हराया
आइपीएल-10: रोमांचक मैच में पुणे ने मुंबई को उसके घर में 3 रन से हराया

मुंबई। आज आइपीएल-10 के 28वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस और पुणे सुपरजायंट आमने-सामने थीं। मुंबई ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी पुणे की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 160 रन बनाए और मुंबई के सामने 161 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में मुंबई की टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 157 रन ही बना सकी और 3 रन से मैच गंवा दिया। मैच में शानदार गेंदबाजी करने वाले इंग्लिश ऑलराउंडर व आइपीएल के मौजूदा सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी बेन स्टोक्स को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। ये टूर्नामेंट में मुंबई की लगातार तीसरी जीत है। जबकि मुंबई को इस सीजन में पुणे ने दोनों बार हराया है।

loksabha election banner

पुणे ने दिया 161 रनों का लक्ष्य

पहले बल्लेबाजी करने उतरी पुणे की टीम ने शुरुआत धीमी लेकिन अच्छी की। दोनों ओपनर्स के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई और 76 रन पर अजिंक्य रहाणे (38) के रूप में करण शर्मा ने उन्हें पहला झटका दिया। इसके बाद दूसरे ओपनर राहुल त्रिपाठी (45) भी अच्छी पारी खेलकर करण शर्मा की गेंद पर पोलार्ड को कैच थमा बैठे। इसके बाद पिच पर कप्तान स्मिथ और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी मौजूद थे। दोनों से हमेशा की तरह काफी उम्मीदें थीं लेकिन स्मिथ 13वें ओवर में हरभजन सिंह की गेंद पर बोल्ड हो गए और पुणे को तीसरा झटका लगा। ये हरभजन सिंह के ट्वंटी20 करियर का 200वां विकेट था। इसके बाद स्टोक्स (17) भी ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक सके और जॉनसन की गेंद पर बोल्ड हो गए। पांचवां झटका धौनी (7) के रूप में लगा जो बुमराह की गेंद पर बोल्ड हुए, वहीं छठा झटका अंतिम ओवर की तीसरी गेंद पर मनोज तिवारी (22) के रूप में लगा जो जसप्रीत की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। इसके साथ ही पुणे की टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 160 रन ही बना सकी। 

मुंबई की तरफ से बुमराह और करण शर्मा ने 2-2 विकेट लिए जबकि हरभजन और मिचेल जॉनसन ने 1-1 विकेट हासिल किया।

मुंबई की उतार-चढ़ाव भरी पारी

जवाब में उतरी मेजबान मुंबई की टीम को पहला झटका कुल 35 रन के स्कोर पर बटलर (17) के रूप में लगा। इसके बाद 51 के कुल स्कोर पर नीतीश राणा (3) भी क्रिस्टियन की गेंद पर उनादकट को कैच थमा बैठे और नौ रन बाद नौवें ओवर की अंतिम गेंद पर पार्थिव पटेल (33) वॉशिंग्टन सुंदर की गेंद पर बोल्ड हो गए। करण शर्मा भी ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिके। करण (11) को बेन स्टोक्स ने बोल्ड करके मुंबई को चौथा झटका दिया। इसके बाद कीरोन पोलार्ड भी 9 रन बनाकर ताहिर की गेंद पर स्मिथ को कैच थमा बैठे।

रोमांचक अंतिम ओवर

अंत में पिच पर हार्दिक पांड्या और अर्धशतक जड़कर रोहित शर्मा मौजूद थे। अंतिम ओवर में जीत के लिए मुंबई को 17 रन बनाने थे। ये ओवर जयदेव उनादकट ने किया और पहली ही गेंद पर हार्दिक पांड्या (13) बेन स्टोक्स के एक बेहतरीन कैच का शिकार हो गए। वहीं, दूसरी गेंद पर रोहित शर्मा ने शानदार छक्का लगा दिया। अब मुंबई को चार गेंदों पर 11 रनों की जरूरत थी। तीसरी गेंद ऑफ स्टंप से बाहर गई जिस पर रोहित ने वाइड को लेकर अंपायर से सवाल भी किया लेकिन अंपायर ने इसे वाइड नहीं दिया। चौथी गेंद पर रोहित ने बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया लेकिन गेंद को पिच के ऊपर ही उछाल दिया और गेंदबाज उनादकट ने संयमित अंदाज में कैच लपका। रोहित 58 रन बनाकर आउट हुए। अंतिम दो गेंदों पर 11 रन चाहिए थे। स्ट्राइक पर हरभजन सिंह थे। पांचवीं गेंद पर भज्जी ने कवर्स दिशा में शॉट खेलकर दो रन लेने का प्रयास किया। पहला रन तो पूरा हो गया लेकिन दूसरे रन के चक्कर में मैक्लेंघन रन आउट हो गए। अब अंतिम गेंद बाकी थी जिस पर हरभजन ने छक्का जड़ दिया। इसके साथ ही मुंबई 157 रन ही बना सका और पुणे ने 3 रन से ये मैच जीत लिया।

पुणे की तरफ से स्टोक्स और उनादकट ने 2-2 विकेट लिए जबकि क्रिस्टियन, सुंदर और ताहिर ने 1-1 विकेट हासिल किया।

आइपीएल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.