Move to Jagran APP

सांसदों पर छाई होली की खुमारी,रंगे-पुते जगदंबिका सदन में पहुंचे

होली के उल्लास और उमंग से लोकतंत्र का मंदिर भी अछूता नहीं रहा। बुधवार को सदन स्थगित होने के बाद संसद भवन परिसर में सांसदों ने जमकर होली खेली और एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाए।

By Test2 test2Edited By: Published: Thu, 05 Mar 2015 12:21 AM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2015 12:41 AM (IST)
सांसदों पर छाई होली की खुमारी,रंगे-पुते जगदंबिका सदन में पहुंचे

नई दिल्ली । होली के उल्लास और उमंग से लोकतंत्र का मंदिर भी अछूता नहीं रहा। बुधवार को सदन स्थगित होने के बाद संसद भवन परिसर में सांसदों ने जमकर होली खेली और एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाए। दिल्ली सामूहिक दुष्कर्म कांड के आरोपी मुकेश सिंह की डॉक्यूमेंट्री पर संसद में तीखी बहस के बाद सांसद जब बाहर आए तो फागुन की हवाओं में जैसे राजनीतिक सरगर्मी काफूर हो गई।

loksabha election banner

भाजपा सांसद हेमा मालिनी, साक्षी महाराज, जगदंबिका पाल सहित कई सांसदों ने संसद भवन के मुख्य द्वार पर एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाए। हेमा मालिनी को उन्हीं की पार्टी के जगदंबिका पाल ने गुलाल लगाया और गुझिया खिलाई। इस मौके पर हेमा ने कहा कि वे अब अपने संसदीय क्षेत्र मथुरा में होली खेलेंगी। पाल ने चंडीगढ़ से सांसद किरण खेर को भी गुझिया खिलाकर होली की शुभकामना दी। अपनी तीखी बयानबाजी के चलते चर्चा में रहने वाले साक्षी महाराज भी होली के उमंग से अछूते नहीं रहे और उन्होंने जगदंबिका पाल और अन्य सांसदों को गुलाल लगाया। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा, भाजपा सांसद प्रियंका रावत और रानी बाला ने भी उत्साह से होली खेली।

अपने-अपने क्षेत्र गए सांसद

होली मनाने के लिए ज्यादातर सांसद बुधवार को अपने-अपने संसदीय क्षेत्रों के लिए रवाना हो गए, जहां पर वे अपने समर्थकों के साथ होली खेलेंगे। होली के मौके पर सांसदों को चार दिनों का सप्ताहांत अवकाश मिलेगा। शनिवार को ही लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने घोषणा की थी कि सदन में पांच मार्च को अवकाश रहेगा। हालांकि इस दिन लोकसभा की कार्यवाही निर्धारित थी। लोकसभा अध्यक्ष को कई सांसदों ने आवेदन देकर पांच मार्च को अवकाश घोषित करने का अनुरोध किया था,जिसे मान लिया गया। होली शुक्रवार को मनाई जाएगी। इसके बाद शनिवार और रविवार का अवकाश रहेगा।

उपाध्यक्ष बोले, यह ठीक नहीं

गुलाल से सराबोर जगदंबिका पाल जब लोक सभा की कार्यवाही में भाग लेने चले गए, तो आसन की ओर से विनम्रतापूर्वक उन्हें बाहर जाने के लिए कह दिया गया। भाजपा के ही एक अन्य सांसद के साथ जब पाल ने लोक सभा में प्रवेश किया, तो उस वक्त बीमा कानून (संशोधन) विधेयक पर बहस चल रही थी। उस समय लोक सभा उपाध्यक्ष एम. थंबीदुरई कार्यवाही का संचालन कर रहे थे। उन्होंने हालांकि कोई प्रत्यक्ष टिप्पणी नहीं की, लेकिन उन्हें अपने सहायक को 'यह ठीक नहीं है' कहते सुना गया। इसके बाद भाजपा के ही बृज भूषण शरण सिंह ने पाल को कुछ समझाया और वे अपने साथी सांसद के साथ बाहर चले गए। बाद में संसद परिसर में उन्होंने जमकर होली खेली। पाल ने कहा कि उन्हें बाहर जाने के लिए नहीं कहा गया था। उन्होंने कोई कानून नहीं तोड़ा और न ही कार्यवाही में बाधा डाली।

पढ़ें :

आइए जानें, किन चीजों से बनाए होली का रंग व कैसे बचे इसके नुकसान से

होली व होलिका दहन के शुभ योग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.