Move to Jagran APP

अगर कार में कर रहे हैं फोन चार्ज तो ये गलतियां ना करें

अगर आप अपनी कार में अपने स्मार्टफोन को चार्ज करते हैं तो इन जरूरी बातों का ध्यान रखें

By Bani KalraEdited By: Published: Mon, 16 Oct 2017 05:47 PM (IST)Updated: Sun, 22 Oct 2017 09:14 AM (IST)
अगर कार में कर रहे हैं फोन चार्ज तो ये गलतियां ना करें
अगर कार में कर रहे हैं फोन चार्ज तो ये गलतियां ना करें

नई दिल्ली (जेएनएन)। आज जमाना स्मार्टफोन का है लेकिन स्मार्टफोन का इस्तेमाल हर वक्त होता है, फिर चाहे कॉल करना हो, संदेश भेजना हो या फिर एंटरटेनमेंट के लिए इस्तेमाल करना हो। ऐसे में इसे बार-बार चार्ज करना मजबूरी भी बन जाता है। सफर के दौरान कार चार्जर से ही फोन चार्ज करना आम हो चला है। लेकिन ऐसा करते वक्त हम कई गलतियां कर बैठते हैं और फोन को चार्ज होने में ज्यादा समय लग जाता है। इतना ही नहीं, छोटी-छोटी गलतियां फोन की बैटरी के लिए भी नुकसान देय हो सकती हैं।

loksabha election banner

इसलिए लगता है ज्यादा समय:

अगर आप फोन का हैवी यूज करते समय इसे चार्ज कर रहे हैं तो फोन की बैटरी चार्ज होने में ज्यादा समय लेगी। अक्सर देखा जाता है कि चार्जिंग के अलावा फोन के जीपीएस और ब्लूटूथ जैसे फीचर भी काम कर रहे होते हैं। ऐसे में जितनी पावर चार्जिंग से मिल रही होती है उससे ज्यादा खर्च हो रही होती है।

जरूरत हो तभी करें इस्तेमाल:

कार के फोन चार्जर का इस्तेमाल जरूरत पर ही करें, अक्सर लोग थोड़ी सी भी बैट्री कम होने पर फोन को चार्ज करने लगते हैं इससे फोन की बैटरी पर दुष्प्रभाव पड़ता है और इसकी बैटरी लाइफ भी कम होती है। फोन फुल चार्ज हो जाए या इसके करीब हो तब चार्जिंग से हटा लें।

बेहतर चार्जर का इस्तेमाल:

फोन को चार्ज करने के लिए सही चार्जर का इस्तेमाल करें। यह नियम सिर्फ कार में नहीं, बल्कि घर पर चार्ज करते समय भी ध्यान रखें। कोशिश कीजिए कि अपने फोन में लोकल और घटिया चार्जर का इस्तेमाल बिलकुल न करें वरना इससे आपके फोन को काफी नुकसान हो सकता है।

जल्द चार्ज करने के लिए करें ये काम:

अगर फोन को कम समय में चार्ज करना है तो फोन को स्विच ऑफ करके चार्जिंग पर लगाएं। इससे आपके फोन का पावर खपत जीरो हो जाती है और फोन जल्दी चार्ज होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.