Move to Jagran APP

अंबेडकर का अपमान कर रही कांग्रेस : मोदी

डॉ. अंबेडकर जयंती पर नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और नेहरू-गांधी परिवार पर बड़ा हमला बोला। कहा, इस परिवार ने डॉ. भीमराव अंबेडकर को भारत रत्न देने लायक नहीं माना-उनकी तस्वीर संसद में नहीं लगने दी। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी रोज खुद को कानून और अधिकार देने की बात कहते हैं। जबकि असलियत यह है कि गरीबों-दलितों और शोषितों को उनके अधिकार डॉ. अंबेडकर ने संविधान के जरिये दिए थे-कांग्रेस ने उस संविधान के प्रावधानों को लागू होने ही नहीं दिया।

By Edited By: Published: Mon, 14 Apr 2014 10:59 AM (IST)Updated: Tue, 15 Apr 2014 01:15 AM (IST)
अंबेडकर का अपमान कर रही कांग्रेस : मोदी

नई दिल्ली [जागरण न्यूज नेटवर्क]। डॉ. अंबेडकर जयंती पर नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और नेहरू-गांधी परिवार पर बड़ा हमला बोला। कहा, इस परिवार ने डॉ. भीमराव अंबेडकर को भारत रत्न देने लायक नहीं माना-उनकी तस्वीर संसद में नहीं लगने दी। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी रोज खुद को कानून और अधिकार देने की बात कहते हैं। जबकि असलियत यह है कि गरीबों-दलितों और शोषितों को उनके अधिकार डॉ. अंबेडकर ने संविधान के जरिये दिए थे-कांग्रेस ने उस संविधान के प्रावधानों को लागू होने ही नहीं दिया। उसने बोलने की आजादी कुछ वैसे ही छीनकर रखी, जैसी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के मुंह पर ताला लगाकर रखा हुआ है।

loksabha election banner

भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार मोदी सोमवार को अहमदाबाद, उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी, बरेली और राजस्थान के सीकर में बोल रहे थे। मोदी ने कहा, कांग्रेस उपाध्यक्ष को इतिहास का कोई ज्ञान नहीं है-वह जो भी बात करते हैं अपने परिवार की करते हैं। इसीलिए वह कानून बनाने और अधिकार देने का श्रेय खुद लेने में लगे हुए हैं। यह संविधान निर्माता बाबा साहब अंबेडकर का अपमान है। कांग्रेस के शहजादे यह अपमान रोज कर रहे हैं। मोदी ने कहा कि डॉ. अंबेडकर के कारण ही वह आज यहां तक पहुंचे हैं।

अंबेडकर विरोधी थे नेहरू

देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की आलोचना करते हुए मोदी ने कहा, विरोधी मानसिकता के चलते ही नेहरू ने अंबेडकर की गौतम बुद्ध पर लिखी पुस्तक की एक सौ प्रतियां खरीदे जाने से इन्कार कर दिया था। मोदी ने कहा कि बाबा साहब को सम्मान देने का कार्य भाजपा से समर्थन वाली केंद्र की सरकार ने किया। उसने ही डॉ. अंबेडकर को भारत रत्न की उपाधि दी और उसी ने संसद में बाबा साहब की तस्वीर लगवाई। जबकि नेहरू-गांधी परिवार के तीन-तीन लोगों को देर किए बगैर भारत रत्न की उपाधि दी गई।

70 फीसद दलित महिलाएं निरक्षर

दलितों के सवाल पर कांग्रेस, सपा और बसपा को आड़े हाथ लेते हुए मोदी ने कहा कि आजादी के 60 साल बाद भी देश की 70 फीसद दलित महिलाएं निरक्षर हैं। प्रत्येक हफ्ते देश में 13 दलितों की हत्या होती है और 21 महिलाओं से बलात्कार होता है। क्या यही है, देश के विकास का सच।

जानवरों को भी अच्छे नहीं लगते नेताजी

लखीमपुर खीरी में हाल ही में सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के हेलीकॉप्टर लैंडिंग के दौरान हवाई पंट्टी पर सांड़ के आ जाने की घटना पर चुटकी लेते हुए मोदी ने कहा, नेताजी को जनता ही नहीं जानवर भी पसंद नहीं करते-इसीलिए सांड़ नाराज होकर उनसे भिड़ने पहुंच गया। ऐसी कुव्यवस्था के लिए उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की भी खिंचाई की।

एक साल के अंदर जेल में होंगे दोषी सांसद-विधायक

अहमदाबाद : राजनीति के अपराधीकरण के लिए कांग्रेस को दोषी ठहराते हुए भाजपा के पीएम प्रत्याशी नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यहां दावा किया कि सत्ता में आने पर दोषी सांसद-विधायक एक वर्ष के भीतर जेल की सलाखों के पीछे होंगे। इसके लिए वह विशेष अदालतों का गठन करेंगे।

गांधीनगर में मोदी ने कहा, 'मैं राजनीति के अपराधीकरण से बहुत परेशान हूं। इसके लिए कांग्रेस जिम्मेदार है। कांग्रेसी नेताओं ने कैसे भी सत्ता हथियाने के लिए अपराधियों का इस्तेमाल करने की शुरुआत की। बाद में ये अपराधी खुद ही राजनीतिज्ञ बन गए। हमें अपनी राजनीतिक व्यवस्था से ऐसे अपराधियों को हरहाल में साफ करना होगा।'

मोदी का यह भाषण थ्रीडी होलोग्राफिक तकनीक की मदद से 15 राज्यों में 100 से अधिक जगहों पर प्रसारित किया गया। उन्होंने कहा, मुझे व्यवस्था साफ-सुधरी करने के लिए एक मौका दीजिए। मैं सुप्रीम कोर्ट की देखरेख में विशेष अदालतों का गठन करूंगा। सभी दागी सांसदों-विधायकों की एक वर्ष के भीतर जांच कराऊंगा। एक वर्ष के बाद जो भी दोषी होंगे, वे जेल जाएंगे। यह प्रक्रिया निचले स्तर, जैसे पंचायतों पर भी लागू होगी। इस प्रक्रिया में कोई भी पक्षपात या भेदभाव नहीं होगा, फिर चाहे कोई मेरी पार्टी का ही कोई न हो। मेरा वादा है कि पांच वर्षो में राजनीति से अपराधियों का सफाया कर दूंगा।

तस्वीरों में देखें: मोदी की शाहजहांपुर रैली

पढ़ें: मिशन मोदी डिफीट के लिए कल से काशी में डेरा डालेंगे केजरीवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.