Move to Jagran APP

कश्मीर मिशन अधूरा छोड़ लौटे मीरवाइज

कश्मीर मिशन पर दिल्ली गए मीरवाइज मौलवी उमर फारूक अमेरिका और इंग्लैंड के भारत स्थित उच्चायुक्तों के ठंडे रवैये से निराश हो अपना मिशन अधूरा छोड़ फिलहाल श्रीनगर लौट आए हैं।

By Edited By: Published: Mon, 27 Feb 2012 09:57 PM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2012 10:12 PM (IST)

जम्मू [नवीन नवाज]। कश्मीर मिशन पर दिल्ली गए मीरवाइज मौलवी उमर फारूक अमेरिका और इंग्लैंड के भारत स्थित उच्चायुक्तों के ठंडे रवैये से निराश हो अपना मिशन अधूरा छोड़ फिलहाल श्रीनगर लौट आए हैं। अंतिम समय में दोनों देशों के उच्चायुक्तों ने मीरवाइज और शब्बीर शाह से मिलने से इन्कार कर दिया। कारण, 23 फरवरी को मीरवाइज व उनके सहयोगी नई दिल्ली स्थित ईरान के उच्चायुक्त डॉ. एस मेहंदी नबी से मिले थे। उन्होंने कश्मीर मुद्दे पर ईरान से सहयोग का आग्रह किया था।

loksabha election banner

आगामी शनिवार को फारूक अपने अन्य सहयोगियों के साथ मंत्रणा के बाद फिर दिल्ली जाएंगे। शब्बीर शाह और आगा सैयद हसन बडगामी समेत अन्य वरिष्ठ हुर्रियत नेता राजधानी में ही हैं और अमेरिकी व ब्रिटिश अधिकारियों के साथ दोबारा संवाद बनाने की कवायद में जुटे हुए हैं।

गौरतलब है कि भारत-पाकिस्तान और हुर्रियत कांफ्रेंस का मीरवाइज उमर फारूक की अगुआई वाला धड़ा कश्मीर मुद्दे को दस साल तक स्थगित करने पर सहमति बनाने की प्रकिया में हैं। इसकी जमीन तैयार करने के लिए अन्य हुर्रियत नेताओं संग मीरवाइज कई दिनों से नई दिल्ली में थे। ये सभी विभिन्न मुल्कों के नई दिल्ली स्थित उच्चायुक्तों से बातचीत कर सहमति बनाने के प्रयास में हैं। कुछ केंद्रीय अधिकारियों के साथ सफल बैठकों के बाद मीरवाइज और उनके सहयोगियों की पाकिस्तान के उच्चायुक्त से मुलाकात उम्मीद के अनुरूप सफल रही। अब अंतिम बैठक अमेरिका और ब्रिटेन के नई दिल्ली स्थित राजनयिकों के साथ होनी थी। यह बैठक काफी अहम मानी जा रही थी, लेकिन आखिरी समय में दोनों देशों के उच्चायुक्तों ने मिलने से इन्कार कर दिया। मीरवाइज के प्रवक्ता शाहिद-उल-इस्लाम ने बैठक रद होने से इंकार करते हुए कहा कि यह कुछ दिनों के लिए स्थगित हुई है। उन्हें पाकिस्तान के लिए हुर्रियत प्रतिनिधिमंडल तय करना और कश्मीर मुद्दे पर हुई प्रगति से अन्य नेताओं को अवगत कराना था, इसलिए वे कश्मीर आए हैं। अन्य वरिष्ठ नेता अगर एक-दो दिन में लौटते हैं तो हुर्रियत की एक अहम बैठक होगी, जिसमें कुछ बडे़ एलान होंगे। इसके बाद शनिवार को मीरवाइज फिर दिल्ली लौट जाएंगे ताकि अधूरे मिशन को पूरा किया जा सके।

इस बीच पाकिस्तान ने फिर कश्मीर के प्रमुख अलगाववादी नेताओं से संवाद बनाना शुरू कर दिया है। पहले मीरवाइज के हुर्रियत गुट और अब कट्टरपंथी नेता सैयद अली शाह गिलानी को विचार के लिए पाकिस्तान बुलाया गया है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.